YOGA 2023: प्रधानमंत्री पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित, 31 मार्च तक करें अप्लाई

CHANDIGARH, 7 MARCH: योग प्राचीन भारतीय परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। योग को रोग की रोकथाम, स्वास्थ्य संवर्धन और कई जीवन शैली से संबंधित विकारों के प्रबंधन के लिए जाना जाता है। दुनिया भर में योग को मिलती स्वीकृति के बीच आयुष मंत्रालय ने योग 2023 हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कारों के लिए आवेदन/नामांकन आमंत्रित किए हैं। ये पुरस्कार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर योग के विकास और प्रोत्साहन के लिए किए गए अनुकरणीय योगदान को मान्यता देते हैं।

आयुष मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

योग में उत्कृष्टता के लिए दिए जाने वाले इस अवार्ड के बारे में आयुष मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी। मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए लिखा कि योग 2023 के लिए प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री के पुरस्कारों के लिए नामांकन अब खुल गए हैं। अब अपने आवेदन/नामांकन सबमिट करें। मंत्रालय के अनुसार दो राष्ट्रीय पुरस्कार भारतीय मूल की संस्थाओं को और दो अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भारतीय/विदेशी मूल की संस्थाओं को दिए जाएंगे। विजेताओं की घोषणा 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2023) के अवसर पर की जाएगी। 11 दिसंबर 2014 को अपनी सार्वभौमिक अपील को मान्यता देते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 21 जून को योग (IDY) के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषणा करते हुए प्रस्ताव को पारित किया।

उद्देश्य

पीएम मोदी योग के दूसरे अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर दो योग पुरस्कारों (एक अंतरराष्ट्रीय और अन्य राष्ट्रीय) को अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग के अवसर पर दिए जाने की घोषणा की। इन पुरस्कारों का उद्देश्य व्यक्तिगत (ओं)/ संगठन (ओं) को मान्यता देना और फेलिस करना है, जिन्होंने योग के पदोन्नति और विकास के माध्यम से समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

31 मार्च तक करें आवेदन

वर्ष 2023 के पुरस्कारों के लिए आवेदन/नामांकन प्रक्रिया वर्तमान में माईगोव प्लेटफॉर्म (https://innovateindia.mygov.in/pm-yoga-awards-2023/) पर होस्ट की गई है। इसके लिए लिंक आयुष मंत्रालय की वेबसाइट और राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर भी उपलब्ध है। इस वर्ष के पुरस्कारों के लिए आवेदन/नामांकन प्रक्रिया 31 मार्च 2023 तक खुली रहेगी।

दो स्तरीय चयन प्रक्रिया

पुरस्कारों की चयन प्रक्रिया दो स्तरीय प्रणाली का अनुपालन करती है, जिसके लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दो समितियों अर्थात् स्क्रीनिंग समिति और मूल्यांकन समिति (जूरी) का गठन किया जाएगा। मूल्यांकन समिति (जूरी) की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव द्वारा की जाती है और इसके सदस्यों में प्रधानमंत्री के सलाहकार, विदेश सचिव, आयुष मंत्रालय के सचिव सहित अन्य व्यक्ति शामिल होते हैं। यह पुरस्कारों के प्राप्तकर्ताओं को अंतिम रूप देने के लिए चयन और मूल्यांकन मानदंड तय करता है।

आयुष मंत्रालय का योग पर फोकस

आयुष मंत्रालय वैश्विक रूप से बड़े पैमाने पर सामुदायिक भागीदारी सुनिश्चित करके इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को आयोजित करने की योजना बना रहा है। मंत्रालय WHO एमयोगा ऐप, नमस्ते ऐप, वाई-ब्रेक एप्लिकेशन और विभिन्न जन-केंद्रित गतिविधियों और कार्यक्रमों का उपयोग करके योग के लाभों का व्यापक प्रचार करेगा। माईगोव प्लेटफॉर्म पर आईडीवाई प्‍लेज, मतदान/सर्वेक्षण, आईडीवाई जिंगल, आईडीवाई क्विज और ‘योग माई प्राइड’ फोटोग्राफी प्रतियोगिता आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने का प्रस्ताव है।

error: Content can\\\'t be selected!!