Panjab University में गांधी जयंती पर वेबिनार का आयोजन

CHANDIGARH: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के अवसर पर सेंटर फॉर सिस्टम्स बायोलॉजी एंड बायोइनफॉरमैटिक्स एंड गल्र्स हॉस्टल नं। 4, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ ने एक वेबिनार का आयोजन किया जिसका शीर्षक था शान्ति दूत महात्मा गांधी का राष्ट्र धर्म:शिक्षा का मर्म। यह कार्यक्रम जो आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का एक हिस्सा था, बड़ी संख्या में संकाय सदस्यों और छात्रों ने भाग लिया। डॉ. तमन्ना सहरावत ने वेबिनार की थीम पेश की और बताया कि पंजाब यूनिवर्सिटी के गर्ल हॉस्टल नंबर 4 का नाम कस्तूरबा गांधी के नाम पर कस्तूरबा हॉल रखा गया है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सत्यपाल जैन, वरिष्ठ अधिवक्ता, भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल और चंडीगढ़ के पूर्व सांसद, प्रो. मीना शर्मा, डीएसडब्ल्यू (वुमन) ने महात्मा गांधी की शिक्षाओं पर जोर देते हुए सम्मानित अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया।

सत्यपाल जैन ने अपने उद्घाटन भाषण में प्रतिभागियों को अहिंसा, सच्चाई, सादा जीवन और उच्च विचार के उच्च नैतिक मूल्यों को आत्मसात करने और एक सफल और सार्थक जीवन जीने के लिए क्रोध और घृणा को त्यागने की सलाह दी। उन्होंने महात्मा शब्द के महत्व को खूबसूरती से बताया जिसका शाब्दिक अर्थ है 'एक महान आत्मा' और लाल बहादुर शास्त्री, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री जो गांधी जी के साथ अपना जन्मदिन साझा करते है, को भी याद किया।

मुख्य वक्ता प्रो. सुरेश कुमार सिंह, पूर्व कुलपति वीकेएस विश्वविद्यालय, बिहार और हिमालय विश्वविद्यालय, अरुणाचल प्रदेश ने प्रतिभागियों के साथ महात्मा गांधी के जीवन से कुछ प्रेरक उदाहरण और हॉलमार्क घटनाओं को साझा किया। उन्होंने उल्लेख किया कि सत्य, अहिंसा और सर्वोदय ने मानवता के लिए गांधी के असंख्य संदेशों का आधार बनाया। उन्होंने गांधी के इस विश्वास के बारे में बताया कि शिक्षक चाक और चुनौतियों के सही मिश्रण और महिला शिक्षा के महत्व के साथ जीवन बदल सकते हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि हालांकि गांधी जी की पत्नी कस्तूरबा गांधी ने अपने पति की छाया में काम किया, लेकिन फिर भी गांधी के नेतृत्व वाले आंदोलन के समर्थन के स्तंभ के रूप में काम किया और अन्याय के खिलाफ लड़ाई में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। प्रोफेसर अशोक कुमार, एसोसिएट डीएसडब्ल्यू ने गांधी के अपार योगदान का उल्लेख किया। सत्र का समापन सेंटर फॉर सिस्टम्स बायोलॉजी एंड बायोइनफॉरमैटिक्स के अध्यक्ष और जीएच-4 के वार्डन डॉ. तमन्ना सहरावत के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

error: Content can\\\'t be selected!!