अमरीका की यूनिवर्सिटी ने पंजाब में कृषि के सहायक धंधों के लिए नवीनतम प्रौद्यौगिकी और दवा विकसित करने की इच्छा जताई

ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल द्वारा पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री के साथ मुलाकात

CHANDIGARH, 11 AUGUST: पंजाब में कृषि के सहायक धंधों में अथाह संभावनाओं के कारण अमरीका की ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल ने आज पंजाब के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर के साथ मुलाकात करके राज्य में पशु पालन के क्षेत्र में नवीनतम दवा और प्रौद्यौगिकी विकसित करने समेत अन्य कई अहम मुद्दों संबंधी विचार-विमर्श किया।  

पंजाब सिविल सचिवालय स्थित कार्यालय में कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर को यूनिवर्सिटी के वैटरनरी मेडिसिन कॉलेज के अनुसंधान और ग्रैजुएट शिक्षा के सीनियर एसोसिएट डीन डॉ. जैरी आर. मलायर और इंटरैक्ट इंस्टीट्यूट के प्रोफ़ैसर और ऐंडोएड चेयर डायरैक्टर अशीष रंजन के प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि कृषि के सहायक पेशों के क्षेत्र में पंजाब में अथाह संभावनाएं हैं। इसलिए यूनिवर्सिटी पंजाब में पशुओं की बीमारियों और पशुओं से लोगों में पहुँचने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए नई दवा और नवीनतम प्रौद्यौगिकी विकसित करने में राज्य की मदद करने को तैयार है। उन्होंने कहा इसके अलावा वैटरनरी अफसरों के लिए पशु धन के ईलाज, सजऱ्री, डायग्नौस्टिक सैंटर, निगरानी, डेटा कलैक्शन आदि विषयों संबंधी प्रशिक्षण प्रोग्राम और विद्यार्थियों के लिए एक्सचेन्ज प्रोग्राम बनाने की इच्छा रखती है।  

कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार कृषि के अविभक्त अंग पशु पालन और अन्य सहायक पेशों में लाभ बढ़ाकर किसानों की आमदन में वृद्धि करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार हर उस पक्ष की ओर ध्यान देगी, जहाँ से तरक्की की संभावनाएं दिखाई दें और किसानों एवं पशु पालकों की आमदन बढ़ सके। उन्होंने आश्वासन दिया कि वह ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रस्ताव संबंधी मुख्यमंत्री के साथ मीटिंग करके इस क्षेत्र में नए मुकाम स्थापित करेंगे।  

बता दें कि 7 से 12 अगस्त तक भारत के दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के बाद पंजाब में अपनी नवीनतम सेवाएं देने और प्रौद्यौगिकी विकसित करने की ओर ध्यान दिया है।

error: Content can\\\'t be selected!!