अमेरिका ने बढ़ाया स्टूडेंट और टूरिस्ट वीजा शुल्क, नई कीमतें 30 मई से लागू

CHANDIGARH, 10 APRIL: अगर आप अमेरिका जाकर पढ़ाई या घूमने का सपना देख रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल अमेरिकी फॉरेन डिपार्टमेंट ने वीजा के आवेदन शुल्क को बढ़ाने का फैसला किया है। अब छात्रों या अमेरिका घूमने वाले लोगों को पहले से 25 डॉलर ज्यादा खर्च करने होंगे। अमेरिका ने यह निर्णय इमीग्रेशन ऑपरेशन का बेहतर तरीके से मैनेजमेंट करने और वीजा प्रोसैसिंग की ग्लोबल बैकलॉग से निपटने के लिए किया है। बता दें कि इस निर्णय से H-1b Visa के लिए फाइलिंग फीस बढ़ जाएगी और दोनों देशों की टेक कंपनियां और अन्य क्षेत्र भी प्रभावित होंगे।

नई कीमतें 30 मई से लागू

बता दें कि गैर-अप्रवासी वीजा (NIV) के लिए शुल्क की बढ़ी कीमतें 30 मई 2023 से लागू होंगी। वीजा के आवेदन शुल्क की फीस में विभिन्न कैटेगरी के आधार पर इजाफा किया है जिसमें मुख्य तौर पर विजिटर, टूरिस्ट वीजा, स्टूडेंट वीजा और एक्सचेंज विजिटर वीजा शामिल है।

2000 रुपये तक का इजाफा

व्यवसाय या पर्यटक (B1/B2 और BCC) वीजा और अन्य गैर-याचिका आधारित गैर अप्रवासी वीजा जैसे छात्र वीजा के लिए शुल्क 13000 रुपये से बढ़कर लगभग 15000 रुपये कर दिया गया है। इन नियमों के लागू होने के बाद भारतीय छात्रों को US वीजा के लिए लगभग 15,140 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा टेम्परेरी वर्कर्स (H, L, O, P, Q, और R कैटेगरी) के लिए भी वीजा की कीमतों में इजाफा हुआ है, पहले जहां टेम्परेरी वर्कर्स के लिए 15557 रुपये थी अब उसे बढ़ाकर 16785 कर दिया गया है।

भारत से जाते हैं रिकॉर्ड स्टूडेंट्स

भारत से लाखों छात्र और पर्यटक हर साल अमेरिका जाते हैं। साल 2022 में भारत से करीब 1,25,000 इंडियन स्टूडेंट्स ने US का वीजा लिया था। बात दें कि भारत से अमेरिका जाने के लिए छात्रों और पर्यटकों को काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है ऐसे में इस मुद्दे से निपटने के लिए अमेरिका ने कई कदम उठाए हैं। हाल ही में भारत ने भी सभी श्रेणियों के भारतीय यात्रियों के लिए वीजा आसानी से उपलब्ध होने के मुद्दे को उठाया था।

error: Content can\\\'t be selected!!