Union Budget 2023-24: उम्मीदों के मुताबिक राहत देने के लिए प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री का आभार, इस बार का बजट पूरी तरह संतुलितः UVM

देश के आर्थिक एजेंडे को सुविधाजनक बनाने, रोजगार सृजन को मजबूत गति प्रदान करने और आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने वाला है ये बजटः कैलाश जैन

Union Budget 2023-24 CHANDIGARH, 1 FEBRUARY: उद्योग व्यापार मंडल (UVM) चंडीगढ़ के अध्यक्ष कैलाश चंद जैन ने आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आम बजट 2023-24 को देश के आर्थिक एजेंडे को सुविधाजनक बनाने, रोजगार सृजन को मजबूत गति प्रदान करने और आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने वाला बजट करार दिया है। साथ ही उन्होंने बजट में लोगों तथा आम कारोबारियों को उम्मीदों के मुताबिक राहत दिए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया है।

बता दें कि कल ही UVM अध्यक्ष कैलाश चंद जैन ने अपने एक बयान में इस बार के आम बजट में इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाए जाने, आम कारोबारियों के लिए राहत की कई घोषणाएं किए जाने तथा महंगाई से राहत दिलाए जाने की उम्मीद व्यक्त की थी। आज बजट पेश होने के बाद कैलाश चंद जैन ने कहा कि इस बार का बजट पूरी तरह संतुलित है, जिसमें हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। जीरो इनकम टैक्स स्लैब को 5 लाख से बढ़ाकर सात लाख करना बड़ी राहत है। इसके अलावा अब तीन करोड़ तक के टर्नओवर वाले एमएसएमई को ऑडिट कराने की जरूरत नहीं होगी। जैन ने कहा कि 1 अप्रैल 2023 से नई क्रेडिट गारंटी स्कीम लाए जाने की घोषणा, कोविड के दौरान किसी एमएसएमई द्वारा कॉन्ट्रैक्ट को पूरा न किए जाने की सूरत में जब्त की गई ईएमडी अथवा सिक्योरिटी मनी का 95% सरकार द्वारा वापस किया जाना तथा इज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए 39000 कम्प्लायंस को कम किया जाना तथा 3400 से अधिक कानूनी प्रावधानों को गैर अपराधिक घोषित करना, स्टार्टअप के लिए अलग से फंड का प्रावधान आदि सहित ऐसी अनेक घोषणाएं हैं, जो व्यापारी जगत के लिए राहत लेकर आई हैं।

कैलाश चंद जैन ने कहा कि कुल मिलाकर इस बजट को देश के आर्थिक एजेंडा को सुविधाजनक बनाने, रोजगार सृजन को मजबूत गति प्रदान करने और आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने वाला बजट कहा जा सकता है, जिसमें सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। इसके लिए वह UVM की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का धन्यवाद व्यक्त करते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!