केंद्रीय बजट 2023-24 एक प्रगतिशील आर्थिक दस्तावेज: हरीश गर्ग

आयकर के पांच स्लैब बनाना और व्यक्तिगत आयकर छूट को 7 लाख करना साहसिक कदमः प्रेम कौशिक, हरिशंकर मिश्रा, भीमसेन

Union Budget 2023-24 CHANDIGARH, 1 FEBRUARY: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग ने केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन द्वारा आज प्रस्तुत किए गए केंद्रीय बजट को एक व्यापक और प्रगतिशील बजट दस्तावेज बताया है। गर्ग ने कहा कि यह सुनियोजित तरीके से भविष्य में प्रत्येक क्षेत्र के विकास के मापदंड को बताता है, वहीँ व्यापार एवं लघु उद्योग के चरणबद्ध विकास, स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य सेवाओं में मजबूत विकास के पैरामीटर्स को रेखांकित करता है। कुल मिलाकर हम इसे एक संपूर्ण विकासशील बजट कह सकते हैं।

कैट के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग ने कहा कि वर्तमान हालात में बजट के जरिए अर्थव्यवस्था को स्थिर रखने का प्रयास किया गया है। बजट के प्रावधानों से जहां घरेलू व्यापार में नए अवसर मिलेंगे, वहीं देश के निर्यात व्यापार को भी बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। बजट में 7 प्राथमिकताओं के जरिए वित्त मंत्री ने कोशिश की है कि बाजार में ज्यादा से ज्यादा पैसा आए, जिसका प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष लाभ व्यापारियों को मिलेगा।

व्यापारी नेताओं एवं कैट के चंडीगढ़ चैप्टर के उपाध्यक्ष प्रेम कौशिक, हरिशंकर मिश्रा एवं महासचिव भीमसेन ने कहा कि आय कर के पांच स्लैब बनाना तथा व्यक्तिगत आयकर छूट को 7 लाख करना वित्त मंत्री का साहसिक कदम है। बजट में लोगों को उद्यमी की ओर प्रोत्साहित करना भी एक बड़ा कदम है, वहीं डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जाना तथा अनेक वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी को घटना प्रशंसनीय है।

हरीश गर्ग ने बताया कि कैट ने आज देश के सभी राज्यों में एक हजार से ज़्यादा स्थानों पर बजट को लाइव देखे जाने के कार्यक्रम आयोजित किए थे। हरीश गर्ग एवं सभी व्यापारी नेताओं ने कहा कि भारी बाधाओं और घरेलू और वैश्विक चुनौतियों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित भारतीय अर्थव्यवस्था को परिभाषित विकास के भविष्य के एजेंडे को सबसे प्रभावशाली तरीके से बजट के जरिए स्थापित करने में सीतारमण सफल हुई हैं।

हरीश गर्ग ने कहा कि व्यापारी समुदाय को उम्मीद थी कि जीएसटी कर ढांचे के सरलीकरण और युक्तिकरण के संबंध में कुछ भी ठोस घोषणा जरूर होगी, जिससे एक बाजार-एक कर के सिद्धांत को नई दिशा मिलेगी और ई-कॉमर्स में विदेशी कंपनियों द्वारा किए जा रहे मनमाने रवैये पर भी कोई बात कहने की देशभर के व्यापारियों को बहुत उम्मीद थी। फिर भी अर्थ की दृष्टि से यह एक दूरदर्शी बजट है, जिसमें युवाओं, डिजिटल करेंसी पर ध्यान दिया गया है, वहीं बैंकिंग का डिजिटलीकरण ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर तरीके से जोड़ेगा तथा उनके जरिए बाजार में पैसा आने की संभावनाएं बढ़ेंगी। हरीश गर्ग, प्रेम कौशिक, हरिशंकर मिश्रा एवं भीमसेन ने कहा कि कोविड महामारी की पृष्ठभूमि में सरकार ने एक सर्वोत्तम संभव बजट देने की कोशिश की है। हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हैं, जिन्होंने भारत के एक मजबूत और सुपरिभाषित विकास के लिए एक निश्चित रोडमैप प्रदान करने की पहल की है।

error: Content can\\\'t be selected!!