होली के संदेश को समझें और हर भूमिका को खुल के जियें

17 MARCH: हिंदू वर्ष के साल के आखिरी महीने की आखिरी पूर्णिमा को होली मनाई जाती है। पूर्णिमा के अगले दिन नववर्ष होता है। इसलिए उस आखिरी पूर्णिमा से पहले, परंपरा है कि सारा पुराना सामान आग में डाल दिया जाए यानी हम सभी तरह की बुराई, अहंकार और नकारात्मक ऊर्जा को पवित्र अग्नि में जलाते हैं और अगले दिन नव वर्ष के आगमन पर रंगों से होली खेलते हुए, उत्सव मनाते हैं।

होली का संदेश

होली सदियों से एक ऐसा त्योहार है, जो सभी वर्गों, जातियों, आयु समूहों और पीढ़ियों के लोगों को एकजुट करता रहा है। हर कोई एक साथ आता है और मानवता की एकता का जश्न मनाता है, और यही होली का संदेश है। होली एक ऐसा त्योहार है जो विविध पृष्ठभूमि और व्यवसायों के लोगों को एकजुट करता है। समाज लोगों को कभी पेशे के आधार पर, कभी लिंग के आधार पर, कभी आयु समूहों के आधार पर विभाजित करता है। होली वह समय है जब हम लिंग, राष्ट्रीयता, जाति और धर्म की इन सभी बाधाओं को तोड़ते हैं – बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक, सभी को गले लगाते हैं और उन पर रंग डालते हैं। यह एक एकीकृत उत्सव है।

जीवन रंगीन बनाएं, उबाऊ नहीं

हमारी भावनाओं और भावनाओं से जुड़े अलग-अलग रंग हैं। क्रोध लाल रंग से, ईर्ष्या हरे रंग से, जीवंतता और खुशी पीले रंग से, प्रेम गुलाबी रंग से, विशालता नीले रंग से, शांति सफेद रंग से, त्याग केसरिया से और ज्ञान बैंगनी रंग से जुड़ा है। प्रत्येक व्यक्ति रंगों का एक फव्वारा है, जो अपना रंग बदलता रहता है। अगर आपकी जिंदगी होली की तरह है, जहां हर रंग साफ नजर आता है, तो यह आपके जीवन में चार चांद लगा देता है। विविधता में सद्भाव जीवन को जीवंत, आनंदमय और अधिक रंगीन बनाता है। होली की तरह, जीवन रंगीन होना चाहिए, उबाऊ नहीं।

रंगो की तरह अपनी अलग-अलग भूमिका को समझे

जब प्रत्येक रंग स्पष्ट रूप से देखा जाता है, तो वह जीवंत होता है। जब सभी रंग मिल जाते हैं, तो आप काले रंग के हो जाते हैं। इसी तरह, हमारे दैनिक जीवन में, हम अलग-अलग भूमिकाएं निभाते हैं। प्रत्येक भूमिका और भावना को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने की आवश्यकता है। भावनात्मक भ्रम समस्या पैदा करता है। जब आप एक पिता होते हैं, तो आपको पिता की भूमिका निभानी होती है। आप कार्यस्थल पर पिता नहीं हो सकते। जब आप अपने जीवन में भूमिकाओं को मिलाते हैं, तो आप गलतियां करने लगते हैं। जीवन में आप जो भी भूमिका निभाते हैं, उसे पूरी तरह से दें। अज्ञानता में, भावनाएं परेशान करती हैं; ज्ञान में, वही भावनाएं रंग जोड़ती हैं। अपने आप से कहें कि आप अपनी सभी भूमिकाओं के साथ न्याय करेंगे। आप सभी भूमिकाएं निभा सकते हैं: एक अच्छा जीवनसाथी, अच्छा बच्चा, अच्छा माता-पिता और एक अच्छा नागरिक। मान लें कि आप में ये सभी गुण हैं। बस उन्हें खिलने दो।

error: Content can\\\'t be selected!!