उमंग अभिव्यक्ति मंच पंचकूला ने शहीदी दिवस पर किया काव्य संग्रह ’75वां आजादी का अमृत महोत्सव’ का विमोचन

इस पुस्तक में हैं 17 लेखकों की देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत रचनाएंः नीलम त्रिखा

PANCHKULA, 23 SEPTEMBER: उमंग अभिव्यक्ति मंच पंचकूला ने आज शहीदी दिवस के अवसर पर देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत काव्य संग्रह ’75वां आजादी का अमृत महोत्सव’ का विमोचन बड़ी धूमधाम से किया। मंच की फाउंडर वरिष्ठ साहित्यकार एवं एडवोकेट श्रीमती नीलम त्रिखा व शिखा श्याम राणा ने बताया कि हर साल शहीदी दिवस पर हम सांझा काव्य संकलन पुस्तक लेकर आते हैं। अपने वीर शहीदों को नमन करते हुए उनकी याद में वीरों की गौरव गाथा अपनी रचनाओं के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं।

उन्होंने बताया कि इस पुस्तक में 17 लेखकों की रचनाएं हैं। विमोचन कार्यक्रम शुक्रवार को ब्रिलियंस वर्ल्ड स्कूल सेक्टर-12 पंचकूला में हुआ, जिसमें ट्राइसिटी के अलावा बाहर से भी कवि और कवियत्रियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर साहित्य सेवा में योगदान व उमंग अभिव्यक्ति मंच का शुरू से साथ देने के लिए 10 कवियत्रियों सोनीमा सत्या, शीनू वालिया, कृष्णा गोयल, रेनू अबबी, सीता श्याम, सुधा पानीपत, अलका शर्मा, संगीता पुखराज, सारिका धूपड, निशा वर्मा को सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ साहित्यकार प्रेम विज उपस्थित रहे, जिन्होंने मंच को व पुस्तक के सभी लेखकों को शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में विनोद शर्मा, श्रीमती सरिता मेहता (यूएसए), वरिष्ठ साहित्यकार बीडी हमदम कालिया, पूर्व पार्षद व समाजसेवी सीबी गोयल, ब्रिलियंस स्कूल के डायरेक्टर बंसल, मोतीलाल जिंदल, ओपी सिहाग, जयभगवान कांबोज, केसी भारद्वाज, ईश्वर, गणेश दत्त, डॉक्टर अनीश गर्ग, डॉक्टर अश्वनी शांडिल्य, बीडी गुप्ता, निशा वर्मा, डेजी जुनेजा संगीता शर्मा कुंद्रा ,सरोज चोपड़ा, उषा गर्ग मौजूद रहीं। सभी ने उमंग अभिव्यक्ति मंच के द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

उमंग अभिव्यक्ति मंच की फाउंडर एवं एडवोकेट श्रीमती नीलम त्रिखा ने बताया कि यह मंच नवोदित कवियों को काव्य पाठ करने व सिखाने का मौका देता है। इसीलिए इससे बहुत सारे युवा कवि-कवित्रियों जुड़े हुए हैं, जो कि वरिष्ठ साहित्यकारों के सानिध्य में अपने लेखन को और अधिक चमका रहे हैं। नीलम त्रिखा ने बताया कि नियमित रूप से काव्य गोष्ठी, इंटरनेशनल ऑनलाइन कार्यक्रम व सांझा संकलन इस मंच के द्वारा हो रहे हैं और उमंग अभिव्यक्ति मंच के साथ दिनों दिन देश ही नहीं, विदेशों से भी कलमकार जुड़ रहे हैं। अब तक मंच 17 सांझा काव्य संकलन ला चुका है, जिनमें से एक काव्य संकलन केवल बच्चों का है, जो कि वरिष्ठ साहित्यकार स्व. केदारनाथ केदार जी को समर्पित रहा। उस पुस्तक का नाम भी केदार जी के नन्हे सिपाही था, जो पूर्णतः निशुल्क है। कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का तिलक व पुष्प देकर स्वागत किया गया। अतिथियों को मंच ने समृति चिन्ह भी भेंट किए। इस मौके पर दिवांशु, जिसने चावल के दाने पर गायत्री मंत्र व हनुमान चालीसा लिखी है, को भी मोमेंटो व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। श्रीमती कृष्णा गोयल की एक पुस्तक ‘शायरी दिल से’ का भी उमंग अभिव्यक्ति मंच ने इस मौके पर विमोचन किया।

error: Content can\\\'t be selected!!