UBM ने खुदरा व थोक व्यापारी को MSME दर्जा देने पर केंद्रीय मंत्री गडकरी का आभार जताया

CHANDIGARH: उद्योग व्यापार मंडल (UBM) चंडीगढ़ ने देश के खुदरा और थोक व्यापारियों को एमएसएमई (MSME) का दर्जा दिया जाने पर केंद्र सरकार व MSME मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया है।

UBM के अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन के अनुसार अब खुदरा और थोक व्यापारी भी अब एमएसएमई को मिलने वाले सभी लाभ ले सकेंगे। व्यपारी काफी लंबे समय से इस प्रकार के फैसले की मांग कर रहे थे।

कैलाश जैन के अनुसार कोविड से पड़ने वाले असर को देखते हुए सरकार ने ये फैसला किया है, ताकि MSME सेक्टर को मिलने वाली आर्थिक मदद का फायदा रिटेल और होलसेल कारोबारियों को भी मिले। MSME की परिभाषा में इस बदलाव से खुदरा और थोक व्यापारियों को लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर UBM के सदस्यों विरेन्दर गुलेरिया, नरेश जैन, संजीव वर्मा, महेन्द्र बंसल, नरेश अरोड़ा, प्रदीप बंसल ने कहा कि अब संशोधित दिशा-निर्देशों के तहत खुदरा और थोक व्यापारी भी रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के तहत प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र ऋण का लाभ उठा सकेंगे। अब इन्हें आसानी से लोन मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि MSME के दायरे में शामिल होने के बाद अब खुदरा व थोक व्यापारी उद्यम पोर्टल पर अपना पंजीयन करा सकेंगे। MSME मंत्रालय के उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत कारोबारी ही एमएसएमई से जुड़ी सरकारी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। कोरोना की दूसरी लहर की चुनौतियों का सामना कर रहे रिटेलर्स को सरकार के इस फैसले बड़ी राहत मिलेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!