डीयू स्पोर्ट्स कोटे लिए ट्रायल शुरू, फिजिकल टेस्ट से जुड़ी बड़ी जानकारी जान लें

DELHI, 31 OCTOBER: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स कोटे के तहत स्नातक दाखिला के लिए ट्रायल 31 अक्टूबर (सोमवार) से शुरू हो गया है, और 4 नवंबर को खत्म होंगे। कोरोना महामारी के चलते बीते दो सालों से दिल्ली विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स कोटा में छात्रों को बिना ट्रायल लिए ही दाखिला मिल रहा था। ये ट्रायल डीयू के विभिन्न कालेजों, स्पोर्ट्स कालेजों और स्कूल में आयोजित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि सत्र 2021-22 में डीयू में स्नातक प्रवेश के लिए 8283 पंजीकरण खेल प्रवेश के लिए थे।

कैसे मिलेगा स्पोर्ट्स कोटे में दाखिला

खेल कोटा के तहत आवेदन करने वाले छात्रों को खेल प्रमाण पत्र लगाने पर दाखिले के लिए सीयूईटी स्कोर में 25 प्रतिशत, खेल सर्टिफिकेट में 25 प्रतिशत और खेल परीक्षण देने पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

आवेदन के लिए कुल 14 श्रेणियां

बता दें कि ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे में छात्रों के लिए (एनएसएस और एनसीसी को छोड़कर) आवेदन करने के लिए कुल 14 श्रेणियां उपलब्ध होंगी। छात्र अधिकतम 3 श्रेणियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 5 प्रमाण पत्र जमा करने होंगे, जिनमें से सर्वश्रेष्ठ 3 पर विचार किया जाएगा।

खेल कोटा में 27 खेल महिलाओं के लिए और 26 पुरुषों के लिए हैं। शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के तहत दाखिला संयुक्त खेल योग्यता (सीएसएम) के स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

प्रदर्शन के आधार पर मेरिट सूची

दिल्ली विश्वविद्यालय ने यह पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि स्पोर्ट्स ट्रायल में शामिल होने के लिए भी छात्रों को सीयूईटी की परीक्षा में बैठना होगा। आवंटन को पक्का करने के लिए छात्रों को अपने खेल प्रमाण पत्र के लिए 200 में से 20 अंक और अपने परीक्षण के लिए 400 में से 200 अंक प्राप्त करने होंगे। प्रदर्शन के आधार पर स्नातक में दाखिले के लिए चयनित उम्मीदवारों की मेरिट सूची जारी की जाएगी।

यहां होंगे खेलों के ट्रायल

रग्बी स्टेडियम, स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्विमिंग पुल, श्यामलाल कालेज, IIT दिल्ली, एसजीबीटी खालसा कालेज, लक्ष्मीबाई कालेज, हंसराज कालेज, जेएमसी, वेंकटेश्चर कालेज, रामानुजन कालेज, जिमनास्टिक हाल-सर्वोदय बाल विद्यालय, छत्रसाल स्टेडियम।

प्रमुख तारीखें

31 अक्टूबर -बेसबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, डाइविंग, हाकी, स्क्वैश, स्विमिंग, ताइक्वांडो, वालीबाल

01 नवंबर – आर्चरी, क्रिकेट, जिमनास्टिक्स, साफ्टबाल, टेनिस, वेटलिफ्टिंग

02 नवंबर – एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबाल, बाक्सिंग, क्रिकेट, फुटबाल, हाकी, जूडो कबड्डी, रेस्लिंग

03 नवंबर – फुटबाल, हैंडबाल, खो खो, नेटबाल, शूटिंग

04 नवंबर -चेस, फेंसिंग, हैंडबाल, कबड्डी, टेबल टेनिस।

error: Content can\\\'t be selected!!