नए Corona वेरिएंट को लेकर प्रभावित देशों पर यात्रा प्रतिबंध, WHO ने नाम दिया ”ओमिक्रॉन”

NEW DELHI: कोरोना वायरस के नए रूप (Corona New Variant) को देखते हुए कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। दरअसल वायरस के नए प्रकार B.1.1.529 (Corona B.1.1.529 Variant) का पता सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में लगा है। इसी कारण विभिन्न देशों ने यह फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक अब तक बोत्सवाना, बेल्जियम, इस्राइल और हॉन्गकॉन्ग में भी इसके संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

WHO ने ”ओमिक्रॉन” (omicron) नाम दिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने डेल्टा वायरस (Corona Virus Delta variant) की तरह अधिक संक्रामक इस नए कोरोना वायरस को ‘ओमिक्रॉन’ (New Corona Virus omicron) नाम दिया है। इसे देखते हुए यूरोपीय संघ के अलावा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, इस्राइल, जापान, केन्या, सिंगापुर में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका ने सोमवार से 7 अन्य देशों पर भी यात्रा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

देश में लगाए गए 121.06 करोड़ से ज्यादा टीके

वहीं कोरोना (Corona Virus) के खिलाफ जंग में कारगर टीकाकरण (Vaccination) अभियान के तहत देश ने अब 121 करोड़, 06 लाख टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शनिवार सुबह तक राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को 134 करोड़ टीके की खुराक नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा चुकी है। राज्यों के पास अभी भी 22 करोड़, 16 लाख टीके की खुराक मौजूद है।

डेल्टा (Corona Virus Delta Variant) से संक्रमित हुए लोगों को नए वेरियंट (New Corona Variant) का खतरा कम -डॉ. संजय राय

जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के नए वेरियंट (New Corona Virus Variant) का नामकरण करते हुए इसे चिंता का विषय बताया है वहीं इस बीच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने कहा देश में अभी लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन सतर्क जरूर रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि शुरुआती अध्ययन से पता चलता है कि यह वायरस डेल्टा वेरियंट (Corona Virus Delta Variant) से संक्रमित हुए लोगों पर कम असर कर सकता है। दिल्ली में तकरीबन 90 प्रतिशत लोग डेल्टा वेरियंट से संक्रमित हो चुके हैं। इसलिए लोगों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। उनके शरीर में वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडीज हैं।

वैक्सीन से पैदा हुई प्रतिरोधक क्षमता को बायपास करने के सवाल पर डॉ. राय ने कहा कि ओमिक्रोन वैक्सीन से पैदा हुई प्रतिरोधक क्षमता को बायपास करता दिखाई दे रहा है। यह एक चिंता का विषय है, क्योंकि इससे वैक्सीन बेअसर हो सकती है। एक तरह से कहा जाय तो दुनिया के सामने एक नए वायरस से निपटने की चुनौती सामने होंगी। पर अभी इतनी जल्दी कुछ भी निष्कर्ष निकालना सही नहीं कहा जा सकता। अभी इस वायरस के प्रसार की निगरानी की जा रही है और इसके प्रभाव के साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं।

संक्रमितों की संख्या में थोड़ी कमी, 24 घंटे में 08 हजार नए मरीज

वहीं देश में कोरोना के नए मामलों (Corona cases in India) में थोड़ी कमी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में देशभर में कुल 08 हजार, 318 नए मरीज सामने आए हैं। इस दौरान पूरे देश में कोरोना से 465 लोगों की मौत हुई है। वहीं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या (Corona Recovery rate) 10 हजार, 967 दर्ज की गई।

पूरे देश में केरल में अब भी सबसे अधिक कोरोना के नए मरीज (New Corona cases) सामने आ रहे हैं। शनिवार सुबह तक केरल में पिछले 24 घंटों में वहां चार हजार, 677 नए मरीज मिले हैं। इस दौरान इस राज्य में कोरोना से कुल 388 मौत दर्ज की गई है। इनमें पिछले 24 घंटों में 33 मरीजों की मौत हुई है जबकि पहले हुई 355 मौत की पुष्टि कोरोना से होने के कारण इन्हें भी ताजा आंकड़ों में जोड़ा गया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में पूरे देश में कोरोना की संक्रमण दर 0.86 प्रतिशत रही। पिछले 54 दिनों से संक्रमण दर दो प्रतिशत से नीचे बना हुआ है। इस समय देश में एक लाख, 07 हजार, 19 एक्टिव मामले हैं। कोरोना से अबतक तीन करोड़, 39 लाख, 88 हजार, 797 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना का रिकवरी रेट 98.34 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटों में 09.69 लाख से अधिक टेस्ट किए गए हैं। आईसीएमआर के मुताबिक अबतक कुल 63 करोड़, 82 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं। देशभर में 121 करोड़, 06 लाख कोरोना रोधी वैक्सीन दी जा चुकी है। ~PBNS

error: Content can\\\'t be selected!!