परिवहन मंत्री का अमृतसर अंतरराज्यीय बस अड्डे पर छापा, प्राइवेट कंपनियों की 20 बसें जब्त

CHANDIGARH: पंजाब के परिवहन मंत्री अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग ने आज अमृतसर के शहीद मदन लाल ढींगरा अंतरराज्यीय बस अड्डे और सिटी सेंटर, जहाँ कि ज़्यादातर यात्री बसें गैर-कानूनी ढंग से पार्क की जाती हैं, में छापा मारा। इस मौके पर उनके निर्देशों पर विभाग के अधिकारियों ने दस्तावेज़ों की कमी के कारण 20 अलग-अलग परिवहन कंपनियों की बसें ज़ब्त कीं, जिनमें ऑरबिट एविएशन की एक बस भी शामिल है।राजा वडि़ंग ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सरकारी टैक्स की चोरी, नाजायज चलती बसों और बस माफिया को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो भी बस पंजाब की सडक़ों पर चलेंगी, वह टैक्स अदा करके ही चलेंगी।

उन्होंने बताया कि नाजायज चलती बसों के विरुद्ध बीते दिनों की गई सख़्ती द्वारा पनबस और पैप्सू को 40 लाख रुपए रोज़ाना का लाभ हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘मेरी कोशिश विभाग की रोज़ाना की आमदन एक करोड़ रुपए तक बढ़ाने की है।’’राजा वडि़ंग ने अपने विभाग के अधिकारियों को भी हिदायत की कि बसों, ट्रकों और अन्य वाहनों की टैक्स सम्बन्धी जांच पड़ताल करने के साथ-साथ उनकी मौजूदा स्थिति जैसे वाहन की उम्र, प्रदूषण स्तर और सुरक्षा के लिहाज़ से वाहन की छानबीन भी लाजि़मी तौर पर करें जिससे सडक़ों पर चलते ये वाहन किसी की जान के लिए ख़तरा न बनें। परिवहन मंत्री ने बस अड्डे पर सफ़ाई की कमी को लेकर अधिकारियों की खिंचाई की और कई स्थानों पर खुद सफ़ाई की। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड जैसे सार्वजनिक स्थानों और बसों की सफ़ाई भी उतनी ही ज़रूरी है, जितनी हमारे अपने घर की।

उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट किया कि भविष्य में ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।परिवहन मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा हर पंद्रह दिनों पर की जाने वाली सफ़ाई मुहिम के अच्छे नतीजे सामने आ रहे हैं। सरकारी बसों की हालत सुधारने बारे पूछे गए पत्रकारों के सवाल के जवाब में राजा वडि़ंग ने बताया कि 842 नयी बसें जल्द ही पंजाब सरकार के बेड़े में शामिल हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि आशा है कि महीने तक नयी सरकारी बसें सडक़ों पर उतार दी जाएंगी।

error: Content can\\\'t be selected!!