MSME में शामिल हुए व्यापारी भी, केंद्र का यह निर्णय खुदरा व्यापार को पुनर्जीवित करेगाः हरीश गर्ग

CHANDIGARH: कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग ने कहा है कि देश के व्यापारी आज एमएसएमई (MSME) की परिभाषा में शामिल होने के कारण बेहद खुश हैं और दिल से प्रधानमंत्री (prime minister of india) नरेंद्र मोदी और एमएसएमई (MSME) मंत्री नितिन गडकरी का देश के व्यापारियों के लिए इतना बड़ा और ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए गहरा आभार व्यक्त करते हैं। देश। इसी श्रंखला में देशभर के व्यापारी केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के भी विशेष आभारी रहेंगे, जिन्होंने इस निर्णय में व्यापारियों का वकील बनकर दृढ़ता से एक उत्प्रेरक की भूमिका निभाई।

हरीश गर्ग ने कहा कि कैट पिछले एक साल से अधिक समय से लगातार इस मुद्दे को उठा रहा था और विभिन्न स्तरों पर सरकार के साथ बातचीत कर रहा था। सरकार के इस फैसले से देश के करीब 8 करोड़ से ज्यादा छोटे कारोबारियों को फायदा होगा।

हरीश गर्ग ने कहा कि इस निर्णय से व्यापारी एमएसएमई (MSME) श्रेणी के अंतर्गत आएंगे और प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के आधार पर दिए जाने वाले ऋण को बैंकों और वित्तीय संस्थानों से आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा अब व्यापारियों द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं के कई अन्य लाभों को भी प्राप्त किया जा सकेगा, जिनका लाभ एमएसएमई (MSME) श्रेणी के लोग अभी उठा रहे हैं।

कैट के अध्यक्ष हरीश गर्ग और महामंत्री भीम सेन, प्रेम कौशिक व उपाध्यक्ष हरीशंकर मिश्रा ने संयुक्त रूप से कहा कि आज देश के व्यापारिक समुदाय, जो लगभग 40 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है और लगभग 115 लाख करोड़ का सालाना कारोबार कर रहा है, के लिए बेहद बड़ा दिन है। कोविड महामारी से प्रभावित व्यापारी अब बैंकों से आवश्यक वित्त प्राप्त करके अपने व्यवसाय को बहाल करने में सक्षम होंगे। इन व्यापारियों को बैंक पहले लोन देने में आनाकानी करते थे। सरकार का यह कदम न केवल अर्थव्यवस्था, बल्कि भारत के सबसे जीवंत खुदरा व्यापार को पुनर्जीवित करने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!