इस बार सीरो सर्वें में 6 साल से अधिक के बच्चों को भी किया जाएगा शामिल

हरियाणा में 15 जून से शुरू होगा सीरो सर्वेः स्वास्थ्य मंत्री

CHANDIGARH: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार 15 जून से प्रदेश में सीरो-सर्वे करवाने जा रही है और इस बार के सीरो-सर्वें में 6 साल से अधिक आयु के बच्चों को भी शामिल किया जाएगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनमें कितनी एंटीबॉडीज बन चुकी है।

वे आज मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस सर्वे के माध्यम से यह जानकारी जुटाई जाएगी कि राज्य की जनता में कितने प्रतिशत एंटीबॉडिज बन चुकी हैं। उन्होंने कहा कि यह एंटीबॉडीज चाहे वैक्सिनेशन के कारण बनी हो, चाहे कोरोना संक्रमण के कारण बनी हो, इसका एक प्रकार से अंदाजा लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस सर्वें के माध्यम से भविष्य में वैक्सिनेशन के संबंध में योजना बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही किन क्षेत्रों व वर्गों में ज्यादा जोर देना है, के बारे में योजना बनाते समय मदद मिलेगी । विज ने बताया कि यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना की कोई तीसरी लहर आएगी, तो यह सर्वें उस संबंध में भी पर्याप्त योजना तैयार करने में सहयोग करेगा।

विज ने विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि ‘‘विपक्ष का काम है मुद्दे उठाना- सरकार का काम है उनका समाधान करना’’ और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और उनकी सारी सरकार कोरोना काल से उत्पन्न हुई परिस्थितियों से निपटने के लिए दिन-रात प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए लाखों-करोड़ों रूपए के पैकेज भी दिए गए हैं और इस सारी परिस्थिति को काबू करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

error: Content can\\\'t be selected!!