27 सितंबर से बंद हो रहे है ये Android Smartphone, जानिए कारण

सितंबर का महीना एंड्राइड यूजर्स (Android Users) के लिए अच्छा नहीं रहने वाला

NEW DELHI: इस साल सितंबर का महीना एंड्राइड यूजर्स (Android Users) के लिए अच्छा नहीं रहने वाला है। सितंबर के अंत तक कुछ एंड्राइड स्मार्टफोन्स (Android Smartphone) पूरी तरह से बेकार हो जाएंगे।

ऐसे में एंड्राइड यूजर्स के पास फोन को अपडेट या नया फोन (New Android Phone) खरीदने के अलावा और कोई विकलप नहीं होगा। कई ऐप्स (Google Apps) इन फोन में नहीं चल पाएंगी।

गूगल (Google) की कई ऐप्स (Apps) जैसे गूगल ड्राइव (Google Drive), यूट्यूब (Youtube), जीमेल (Gmail), गूगल फोटोज (Google Photos), अब पुराने एंड्राइड स्मार्टफोन्स (Old Android Smartphones) में नहीं चल पाएगी। गूगल (Google) ने कहा है की ने नियम 27 सितंबर से लागु किये जाएंगे। गूगल ने 2.3.7 या उससे कम वर्जन (Version) वाले Android फोन के लिए अपनी सुविधाय बंद करने का फैसला लिया है। यानि अगर आपके पास भी पुराना एंड्राइड स्मार्टफोन (Old Android Smartphone) है तो आप उसमे Google Drive, Google Accounts, Gmail, Youtube, और Google Photos का उपयोग नहीं कर सकते है। Google ने कहा है की गूगल की सारी सेवा है उपयोग करने के लिए कम से कम 3.0 एंड्राइड वर्जन (Android Version 3.0) होना चहियए।

गूगल के ने नियम के अनुसार यूजर्स अपने फोन में गूगल ड्राइव (Google Drive), गूगल अकाउंट (Google Account), जीमेल (Gmail),और यूट्यूब (Youtube) का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अब यूजर्स के फोन का एंड्राइड वर्जन 3.0 का होनेकॉम्ब (Android Version 3.0, Honeycomb) संस्करण होना ज़रूरी है , गूगल ने कहा है की यूजर्स को एक ब्राउज़र (Browser) के माध्यम से जीमेल तक पहुंचने की अनुमति देंगे।

Google की तरफ से एक ईमेल (e-mail) में यूजर्स को अलर्ट कर अपने फोन को अपग्रेड करने को कहा गया है, इस ईमेल में कहा गया है “अब आप Android 2.3.7 या इससे पहले के वर्जन पर चलने वाले एंड्राइड डिवाइस (Android Device) पर अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन (login) नहीं कर सकते है। नए नियम 27 सितंबर से प्रभावित होंगे इनमे एंड्राइड वर्जन 1.0, 1.1, 1.5 कपकेक (1.5 Cupcake) , 1.6 डोनट्स (1.6 Donuts) , 2.0 एक्लेयर्स (2.0 Eclairs) , 2.2 फ्रोयो (2.2 Froyo) और 2.3 जिंजरब्रैड (2.3 Gingerbread) शामिल है। 2 सितंबर के बाद एंड्राइड के इन वर्जन वाले यूजर्स को जीमेल (Gmail), गूगल मैप्स (Google Maps) ,यूट्यूब (Youtube), गूगल ड्राइव (Google Drive) ,और बाकी गूगल ऐप्स में लॉगिन (Login) करते समय “Username or Password Error” दिखाई देगा।

Also Read: Ujjwala Yojana: अब आपको भी Free में मिल सकता है LPG सिलेंडर

error: Content can\\\'t be selected!!