लंगर-भंडारे लगाने वाले तो बहुत हैं परंतु जरूरत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा करने वालों की ज्यादा है : संत बलबीर सीचेवाल

संत बलबीर सीचेवाल ने लाइफ केयर फाउंडेशन की पूर्व कीमोथेरेपी और प्री-डायलिसिस मुफ्त रक्त परीक्षण सेवा का शुभारंभ किया

CHANDIGARH, 21 JULY: राज्यसभा सांसद पद्मश्री संत बलबीर सीचेवाल ने आज एनजीओ लाइफ केयर फाउंडेशन की प्री-कीमोथेरेपी और प्री-डायलिसिस मुफ्त रक्त परीक्षण सेवा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लंगर-भंडारे लगाने वाले तो बहुत हैं, परंतु जरूरत इस प्रकार की मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वालों की ज्यादा है। वे आज यहां चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। ईको बाबा के नाम से ख्यात संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि गरीब लोग आर्थिक हालातों के कारण इलाज तो दूर, अपने शरीर की स्वास्थ्य जांच तक भी नहीं करवा पाते। उन्होंने लाइफ केयर फाउंडेशन की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि ऐसे जरूरतमंदों के इस प्रकार के प्रयासों की अत्याधिक आवश्यकता है।

किफायती सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित धर्मार्थ संगठन लाइफ केयर फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक अवतार सिंह और जगतार सिंह ने इस विशेष पहल के बारे में बताया कि ट्राईसिटी के अलावा पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में स्थापित उनके 90 से अधिक प्रयोगशाला संग्रह केंद्रों में कैंसर और किडनी जैसी बेहद खतरनाक बीमारियों वाले मरीजों के लिए हर बार डायलिसिस से पहले किए जाने वाले कुल 37 टेस्ट, सीबीसी (ब्लड सेल टेस्ट) के 22 टेस्ट और केएफटी (किडनी) के 15 टेस्ट सहित टेस्ट किए जाएंगे। कैंसर रोगियों के लिए कीमोथेरेपी से पहले कुल 48 परीक्षण किए जाएंगे, जिनमें 22 सीबीसी (रक्त कोशिकाएं) परीक्षण, 15 केएफटी (किडनी) परीक्षण और 11 एलएफटी (लिवर) परीक्षण शामिल हैं।

इस अवसर पर संस्था के कोर मेंबर अमरजीत सिंह चोलंग व पैथोलॉजिस्ट डॉ ईशी शर्मा भी उपस्थित रहे।    

लाइफ केयर फाउंडेशन एक धर्मार्थ प्रयोगशाला संगठन है जो सस्ती सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है। एनएबीएल प्रयोगशाला भारत सरकार द्वारा एक मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला है, जहां सभी परीक्षण विशेषज्ञ डॉक्टरों की देखरेख में किए जाते हैं। यह सेवा बाजार से काफी कम दरों (75% तक कम दरों) पर की जाती है।

error: Content can\\\'t be selected!!