चंडीगढ़ ट्राइसिटी में ज्वैलर्स की हड़ताल का रहा मिला-जुला असरः सर्राफा एसोसिएशन ने strike को बताया विफल, ज्वैलर्स एसोसिएशन ने कहा सफल

CHANDIGARH: देशभर में हॉलमार्क (hallmark) जेवर बेचने के नए नियमों के विरोध में ज्वैलर्स एसोसिएशनों की तरफ से किए गए एक दिवसीय देशव्यापी हड़ताल (strike) के आह्वान का आज चंडीगढ़ ट्राइसिटी में मिला-जुला असर देखा गया। चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन (Chandigarh Sarafa Association) ने जहां खुद को इस हड़ताल से अलग रखा, वहीं ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ (Jewelers Association Chandigarh) ने हड़ताल का समर्थन किया। ऐसे में चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन से संबद्ध ज्वैलर्स ने अपनी दुकानें खुली रखीं तो ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ से जुड़े ज्वैलर्स ने अपनी दुकानें बंद रखीं। इस तरह हॉलमार्क (hallmark) जेवर बेचने के नए नियमों को लेकर हड़ताल पर चंडीगढ़, पंचकूला, मनीमाजरा व मोहाली (ट्राइसिटी) के ज्वैलर्स स्पष्ट तौर पर दोफाड़ नजर आए। इस बीच, चंडीगढ़ ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ ने भी इस हड़ताल का समर्थन नहीं किया।

देशव्यापी बंद का चंडीगढ़ ट्राइसिटी में कोई असर नहीं रहाः सूरज चौहान

चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी सूरज चौहान ने कहा कि इस देशव्यापी बंद का चंडीगढ़ ट्राइसिटी में कोई असर देखने को नहीं मिला। उन्होंने इसमें सहयोग के लिए चंडीगढ़ ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़, मनीमाजरा ज्वैलर्स एसोसिएशन, पंचकूला ज्वैलर्स एसोसिएशन, ज्वैलर्स एसोसिएशन मोहाली व अन्य संस्थाओं तथा मैम्बर्स का धन्यवाद व्यक्त किया। चौहान ने कहा कि हम सरकार और BIS के सम्पर्क में हैं। हम सभी HUID में जो कुछ विसंगतियां हैं, उन्हें समाप्त करने के प्रयास जारी रखेंगे। खुलकर शुद्धता से व्यापार करेंगे और तरक्की पाएंगे।

विरोध के बजाय HUID पॉलिसी की कमियां दूर कराएंगे

सूरज चौहान ने कहा कि देशभर में हॉलमार्क (hallmark) जेवर बेचने के नए नियमों के विरोध में तमाम ज्वैलर्स एसोसिएशनों ने 23 अगस्त को हड़ताल (strike) रखने का ऐलान किया था। हॉलमार्क (hallmark) जेवर बेचने के नए नियमों में ज्वैलर्स खास तौर से हर जेवर पर हॉलमार्क के अलावा उसका एक आईडेंटिफिकेशन नंबर (HUID) लगाने का विरोध कर रहे हैं लेकिन चंडीगढ़, मनीमाजरा, एनएसी, मोहाली, पंचकूला के ज्वैलर्स ने इस हड़ताल में शामिल न होने का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि हर जेवर पर हॉलमार्क के अलावा उसका एक आईडेंटिफिकेशन नंबर (HUID) लगाने से जेवर की शुद्धता की गारंटी साबित होगी। उनका कहना है कि वे HUID के विरोध के बजाय सरकार द्वारा घोषित HUID पॉलिसी में जो भी कमियां हैं, वो सरकार को बताकर उसमें सुधार करवाने की कोशिश करेंगे।

स्वर्ण आदर्श अभियान भी चलाया हुआ है चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन ने

चौहान ने कहा कि वह अपने कस्टमर को सदियों से शुद्ध जेवर बेचते आए हैं और काफी हद तक ज्वैलर्स हॉलमार्क जेवर बेचते रहे हैं। नए नियम लागू होने के बाद उन्होंने नए नियमो के तहत अपने जेवर HUID मार्क करवा लिए हैं, ताकि ग्राहकों को शुद्ध जेवर मिलें। चौहान ने बताया कि चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन ने तीन साल से ट्राइसिटी की सभी ज्वैलर्स संस्थाओं के साथ मिलकर एक स्वर्ण आदर्श अभियान भी चलाया हुआ है, ताकि ग्राहकों को पूरी शुद्धता वाले जेवर मिल सकें, क्योंकि गोल्ड है सदा के लिए। सूरज चौहान ने बताया कि यह अभियान वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल का अभियान है। चंडीगढ़ ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ के चेयरमैन सुभाष कटारिया ने भी कहा कि HUID गहनों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार का अच्छा कदम है। हालांकि इसमें कुछ खामियां हैं, जिन्हें दूर कराने के लिए चंडीगढ़ ज्वैलर्स एसोसिएशन कोशिश कर रही है।

HUID लगाने को लेकर देशभर के ज्वैलर्स परेशानः विनोद तलवार

दूसरी तरफ, हड़ताल में शामिल हुई ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ के प्रधान विनोद तलवार ने बताया कि हॉलमार्क (hallmark) जेवर बेचने के नए नियमों में खास तौर से हर जेवर पर हॉलमार्क के अलावा उसका एक आईडेंटिफिकेशन नंबर (HUID) लगाने को लेकर देशभर के ज्वैलर्स परेशान हैं। HUID की प्रक्रिया इतनी जटिल है कि गहनों का कारोबार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। विनोद तलवार ने कहा कि ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ ने गहनों की शुद्धता के मामले में कभी कोई समझौता नहीं किया है, बल्कि ग्राहकों को शुद्ध जेवर उपलब्ध कराने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है लेकिन HUID की जो प्रक्रिया है, वह कारोबारियों के लिए नई समस्याएं खड़ी कर रही है। इसलिए देश की अधिकांश ज्वैलर्स एसोसिएशनों के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए आज ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ से संबद्ध सभी ज्वैलर्स ने अपनी दुकानें बंद रखीं। विनोद तलवार ने आज की हड़ताल को सफल बताया तथा कहा कि आगे भी HUID के विरोध में देशभर के ज्वैलर्स जो आंदोलन करेंगे, ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ उनका समर्थन करेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!