टेली-मानस: मानसिक समस्या को दूर करने के लिए तुरंत करें कॉल

NEW DELHI, 11 OCTOBER: आज के दौर में मानसिक स्वास्थ्य एक बेहद गंभीर समस्या बनती जा रही है। मानसिक बीमारी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें पीड़ित इंसान को समान्यतः समस्याओं के बारे में जानकारी भी नहीं रहती है। इस गंभीर समस्या से निदान और मानसिक स्वास्थ्य के समुचित समाधान के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 24X7 टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की शुरुआत की। इस मौके पर टोल फ्री नंबर- 14416 की शुरुआत की गई। टेली मेंटल हेल्थ असिस्टेंस एंड नेटवर्किंग अक्रॉस स्टेट्स (टेली-मानस) पहल से लोग मानसिक समस्याओं के संबंध में कॉल कर सकते हैं।

परामर्श के लिए टोल फ्री नंबर हुआ जारी

केंद्र सरकार ने चौबीसों घंटे उपलब्ध टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर (14416) पूरे देश में स्थापित किया है, जिससे कॉल करने वाले सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपनी पसंद की भाषा का भी चयन कर सकते हैं। यह सेवा 1-800-91-4416 पर भी उपलब्ध है। इस नंबर पर किए गए कॉल को संबंधित राज्य और केंद्रशासित प्रदेश स्थित टेली-मानस सेल में भेजा जाएगा। सभी को मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए सरकार की सोच के अनुरूप हर एक राज्य/केंद्रशासित प्रदेश में कम से कम एक टेली-मानस सेल स्थापित किया जाएगा, जिसके माध्यम से जरूरतमंदों को 24X7 टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

IVRs के माध्यम से दी जाएगी सहायता और परामर्श

सरकार द्वारा स्थापित टेली- मानस को दो स्तरीय प्रणाली में संचालित किया जाएगा। इसके तहत टियर 1 में राज्य टेली-मानस शामिल हैं, जिनमें प्रशिक्षित परामर्शदाता और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं। वहीं, टियर- 2 में शारीरिक परामर्श के लिए जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम और अडियो -वीडियो परामर्श के लिए ई-संजीवनी के विशेषज्ञ शामिल होंगे। वर्तमान में 51 राज्य/केंद्रशासित प्रदेश टेली मानस सेल के साथ 5 क्षेत्रीय समन्वय केंद्र हैं। सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रीकृत इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRs) के माध्यम से बुनियादी सहायता और परामर्श प्रदान करने वाले प्रारंभिक रोलआउट को उपयोग के लिए तैयार किया जा रहा है। यह न केवल तत्काल मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सहायता करेगा, बल्कि देखभाल की निरंतरता को बनाए रखेगा।

केंद्र चला रहा राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम

भारत सरकार ने मानसिक रोग से निपटने के लिए देश में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस गंभीर समस्या से निदान के लिए और मानसिक रोगीयों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम (एनएमएचपी) की शुरूआत की गई है। इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए जरूरतों के अनुरूप इसमें जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को भी जोड़ा गया है। इस कार्यक्रम की नीति में दो योजनाओं, राज्य मानसिक अस्पतालों का आधुनिकीकरण और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मनोचिकित्सा विंग को शामिल किया गया है।

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत क्षेत्रीय स्तर पर पूर्ण रूप से ध्यान देने के लिए देश के 704 जिलों में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की मंजूरी दी जा चुकी है। जिला स्तर पर मरीजों की सुविधा का ध्यान रखते हुए, जिले में 10 बेड की सुविधा देने का प्रावधान रखा गया है। इस कार्यक्रम का प्रयास है कि मानसिक रोग से पीड़ित व्यक्तियों को स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित अन्य लोगों की तरह माना जाना चाहिए और उनके आसपास के वातावरण को पुनर्वास और समुचित उपचार से समाज में उनकी पूर्ण भागीदारी के अनुकूल बनाया जा सके।

कोरोना महामारी के मद्देनजर जरूरी पहल

कोरोना महामारी के मद्देनजर मानसिक स्वास्थ्य संकट को देखते हुए और एक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क स्थापित करने की तत्काल आवश्यकता महसूस की जा रही थी। दरअसल, कोरोना महामारी के प्रभाव कम होने के बाद मानसिक रोग संबंधित समस्याओं में बढ़ोतरी देखी गई। इसके मद्देनजर टेलीमानस कार्यक्रम को भी व्यापक पैमाने पर लागू किया जा रहा है। इसमें 23 टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों का एक नेटवर्क शामिल है, जिसका राष्ट्रीय मानसिक जांच एवं तंत्रिका विज्ञान संस्थान (निमहंस) नोडल केंद्र है और अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान-बैंगलोर प्रौद्योगिकी सहायता प्रदान करता है। इस कार्यक्रम के जरूरतों के अनुरूप IIT बेंगलुरु और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे।

मानसिक रोगियों के लिए टेली-मानस पहल

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर के मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बेंगलुरु में टेली- मानस(टेली मानसिक स्वास्थ्य सहायता और नेटवर्किंग) पहल की शुरुवात की। इस अवसर पर कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत, स्वास्थ्य और चिकित्सा मंत्री डॉ. के. सुधाकर और निमहांस के उपाध्यक्ष भी मौजूद हुए। कोरोना महामारी संकट के समय डिप्रेशन व मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों को देखते हुए सरकार ने भारत के सभी राज्यों के लिए टेली-मानस पहल की शुरुवात की। आइए जानते है क्या है टेली-मानस पहल और इससे क्या लाभ है……….

क्या है टेली- मानस पहल

टेली – मानस केन्द्र सरकार की एक पहल है। इसके तहत देश भर के सभी नागरिकों को चौबीस घंटे फ्री में टेलीफोन से मेंटल हेल्थ सेवाएं उपलब्ध कराना है। इसका लक्ष्य भारत के सभी राज्यों में कम से कम एक टेली-मानस सेंटर खोलना है। जिसके द्वारा मुख्यत: गांव के दूरदराज इलाकों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं पहुचांना है। टेली-मानसिक पहल के अन्तर्गत देश में 23 टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों का एक नेटवर्क है और इसमें बेंगलुरू स्थित निमहांस संस्थान नोडल केन्द्र है। साथ ही इसमें आईआईटी बेंगलुरु और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र तकनीकी सहायता देगें। राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की घोषणा सरकार ने केंद्रीय बजट 2022-23 में की थी। टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए आप टोल फ्री नंबर- 14416 पर 24 घंटे कॉल कर सकते हैं। इन सेवाओं के लिए आप अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करके 1-800-91-4416 नम्बर पर भी लाभ उठा सकते हैं।

क्या होगा मानसिक स्वास्थ्य पहल का लाभ

टेली-मानस पहल से नागरिकों को तत्काल मानसिक स्वास्थ्य सेंवाओं के साथ-साथ निरतंर देखभाल की जाएगी। टेली-मानस से सरकार की सभी स्वास्थ्य सेवाओं जैसे- आयुष्मान भारत मिशन, ई-संजीवनी, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर योजनाओं का लाभ लेने वाले व्यक्तियों को भी जोड़ा जाएगा। इसमें नागरिकों को आपातकालीन मनोरोग की सुविधाएं मिलेंगी। इस पहल से मानसिक रोगियों को फोन पर चिकित्सा सुविधा मिलेगी और सामान्य स्थितियों में अस्पताल नही जाना पड़ेगा। इसके लिए बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और स्नायु विज्ञान संस्थान (निमहांस) द्वारा भारत के सभी राज्यों के 900 टेली-मानस परामर्शदाताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

यह सरकार द्वारा मानसिक रोगियों या डिप्रेशन से निपटने की एक सकारात्मक पहल है। इस टेली- मानसिक स्वास्थ्य सहायता और नेटवर्किंग पहल से देश भर के सभी मानसिक रोगी फोन से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!