Post Office की फ्रेंचाइज़ी लें सिर्फ ₹5 हजार में, पहले दिन से होगी मोटी कमाई

(How to take post office franchise?) अगर आप नया बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है (How to start my own business), वो भी कम निवेश में तो यह खबर आपके लिए हैं। पोस्टल डिपार्टमेंट इंडिया पोस्ट (India post) पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइज़ी खोलने (How to open post office franchise?) और उससे कमाई करने का मौका दे रही हैं। (Earn money)

ANEWSOFFICE: अगर आप नया बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है (How to start my own business) तो यह खबर आपके लिए हैं। भारत में करीब 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस हैं लेकिन कई इलाके ऐसे भी हैं जहां पोस्ट ऑफिस (Post office franchise) नहीं हैं। इसे मद्देनजर रखते हुए पोस्टल डिपार्टमेंट इंडिया पोस्ट (India Post) पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइज़ी खोलने (How to open post office franchise?) और उससे कमाई (Earn Money) करने का मौका दे रही हैं।

सिर्फ 5000 की सिक्योरिटी करके आप भी यह फ्रेंचाइज़ी ले सकते है। इस फ्रेंचाइज़ी में आपको मनी ऑर्डर की बुकिंग स्पीड पोस्ट स्टांप स्टेशनरी, आदि सुविधाओं से कमीशन के तोर पर इनकम मिलेगी।

कैसे मिलेगी फ्रेंचाइज़ी

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइज़ी लेने के लिए एक आप्लिकेशन फॉर्म सबमिट करना होता है, उसके बाद सिलेक्शन होता हैं जो डिविजनल हेड द्वारा किया जाता है, जो एप्लीकेशन मिलने के 14 दिन के अंदर ASP/SDI की रिपॉर्ट पर आधारित होता है। जो लोग सेलेक्ट हुए है उन्हें एक MoU साइन करना होता है। फ्रेंचाइज़ी लेने वाला 8वी. पास होना चाहिए और काम से काम 18 उम्र होनी चाहिए।

कौन नहीं ले सकता फ्रेंचाइज़ी

पोस्ट ऑफिस के एम्प्लॉयीज के परिवार के सदस्य उसी डिवीजन में फ्रेंचाइज़ी नहीं ले सकते हैं।

कितनी होगी सिक्योरिटी डिपाजिट

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइज़ी लेने के लिए आपको 5000 रूपए की सिक्योरिटी डिपाजिट देनी होगी। बादमे यह एवरेज डेली रेवेन्यू के आधार पर बढ़ जाता हैं।

पोस्ट ऑफिस कौन कौन सी सर्विस मिलेगी

रजिस्टर्ड और स्पीड पोस्ट, मनी ऑर्डर की बुकिंग, स्टांप और स्टेशनरी, पोस्टल लाइफ इन्शोरेंस (PLI), बिल /टैक्स /जुर्माने का कलेक्शन और पेमेंट, ई-गवर्नेंस और सिटीजन सेंट्रिक सर्विस, आदि।

कितनी होगी कमाई

फ्रेंचाइज़ी से कमाई पोस्टल सर्विस पर मिलने वाले कमीशन से होती है। रेजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग पर 3 रुपय, स्पीड पोस्ट पर 5 रूपय, 100 से 200 के मनी आर्डर पर 3.5 रुपय और 200 से अधिक पर 5 रुपय, हर माह 1000 से अधिक रेजिस्टर्ड या स्पीड पोस्ट की बुकिंग पर 20% कमीशन, स्टांप, स्टेशनरी, फॉर्म की बिकरी पर सेल अमाउंट का 5%, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट स्टांप, आदि की बिकरी पर 40%।

error: Content can\\\'t be selected!!