COVID के उपचार में पेट के कीड़ों की दवा बन सकती है किफायती विकल्प

NEW DELHI: वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) इंडिया और लैक्‍साई लाइफ साइंसिस प्राइवेट लिमिटेड ने COVID के उपचार के लिए पेट के कीड़ों की दवा निकोलसमाइड का दूसरे चरण का नैदानिक परीक्षण शुरू कर दिया है। इन कंपनियों को भारतीय औषध महानियंत्रक – DGCI से नियामक मंजूरी मिल चुकी है। इस फैसले पर CSIR के महानिदेशक डॉ शेखर सी मांडे ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

सुरक्षा के पहलू से भी इस दवा की कई बार की जा चुकी है जांच

इस परीक्षण के माध्‍यम से अस्‍पताल में भर्ती कोविड रोगियों के उपचार में निकोलसमाइड की प्रभावकारिता, सुरक्षा और सहनशीलता का कई बिन्‍दुओं के माध्‍यम से मूल्‍यांकन किया जाएगा। निकोलसमाइड का व्‍यस्‍क लोगों और बच्‍चों में फीता कृमि संक्रमण के उपचार में व्‍यापक इस्‍तेमाल किया जा चुका है। सुरक्षा के पहलू से भी इस दवा की कई बार जांच की जा चुकी है और इसे खुराकों के विभिन्‍न स्‍तरों पर मानवीय उपयोग के लिए सुरक्षित पाया गया है।

COVID-19 रोगियों के फेफड़ों में होने वाली सिंकिटिया की समस्या को करेगा दूर

निकोलसमाइड एक जेनेरिक और सस्ती दवा है, जो भारत में आसानी से उपलब्ध है और भारत के लोगों को उपलब्ध कराया जा सकता है। इस परियोजना में किंग्स कॉलेज, लंदन के अनुसंधान समूह द्वारा निकोलसमाइड की पहचान एक आशाजनक पुनर्खरीद दवा के रूप में की गई थी। DG-CSIR के सलाहकार डॉ राम विश्वकर्मा ने बताया कि

क) COVID ​​​​-19 के रोगियों के फेफड़ों में देखी गई सिंकिटिया या फ्यूज्ड कोशिकाएं संभवतः SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन की फ्यूजोजेनिक गतिविधि के परिणामस्वरूप होती हैं और निकलोसामाइड सिंकिटिया गठन को रोक सकता है।

ख) स्वतंत्र रूप से किए गए CSIR-IIIM, जम्मू और NCBS, बेंगलुरु के सहयोगात्मक अनुसंधान ने हाल ही में प्रदर्शित किया है कि निकलोसामाइड भी एक संभावित SARS-CoV2 प्रवेश अवरोधक है, जो पीएच निर्भर एंडोसाइटिक मार्ग के माध्यम से वायरल प्रवेश को अवरुद्ध करता है।

इन दो स्वतंत्र प्रायोगिक अध्ययनों को देखते हुए, निकोलामाइड अब COVID-19 रोगियों में नैदानिक ​​परीक्षण के लिए एक आशाजनक उम्मीदवार के रूप में उभरा है।

निकोलसमाइड हो सकता है एक सस्ता और प्रभावी विकल्प

CSIR-IICT हैदराबाद के निदेशक डॉ श्रीवारी चंद्रशेखर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आईआईसीटी में विकसित उन्नत तकनीक के आधार पर लक्षाई लाइफ साइंसेज द्वारा सक्रिय फार्मास्युटिकल संघटक (एपीआई) बनाया जा रहा है और लैब इस महत्वपूर्ण नैदानिक ​​परीक्षण में भागीदार है, जो परीक्षण सफल होने पर मरीजों के लिए लागत प्रभावी चिकित्सा विकल्प प्रदान कर सकता है।

पिछले साल ही शुरू कर दिए गए थे परीक्षण के प्रयास

लक्षई के CEO डॉ राम उपाध्याय ने बताया कि निकलोसामाइड की क्षमता को देखते हुए पिछले साल ही क्लिनिकल परीक्षण करने के प्रयास शुरू किए गए थे। ड्रग रेगुलेटर से मंजूरी मिलने के बाद इस हफ्ते अलग-अलग जगहों पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू कर दिया गया है और उम्मीद है कि यह ट्रायल 8-12 हफ्ते में पूरा हो जाएगा। भारतीय अध्ययनों में नैदानिक ​​परीक्षणों के दौरान सृजित सफल नैदानिक ​​साक्ष्य के आधार पर, आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की मांग की जा सकती है, ताकि कोविड-19 रोगियों के लिए अधिक उपचार विकल्प उपलब्ध हों।

error: Content can\\\'t be selected!!