स्मार्ट सिटी की तरफ बढ़ते कदम: सुल्तानपुर लोधी में हरेक घर और जायदाद को मिला यूनिक पहचान नम्बर

श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब सरकार का विशेष तोहफा

CHANDIGARH: पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब सरकार ने शहर सुल्तानपुर लोधी को तोहफ़ा देते हुए हरेक घर और जायदाद को यूनीक पहचान नंबर जारी करने का काम शुरू कर दिया है। इस तरह शहर को स्मार्ट सीटी बनाने की तरफ यह पहला कदम उठाया गया है। इस काम की आज हलका सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा और डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने शुरूआत करवाई। 

इस मौके पर जानकारी देते हुए चीमा ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व को समर्पित शहर का योजनाबद्ध तरीके से विकास करवाया जा रहा है। अब इस शहर को स्मार्ट सीटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है।

इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत शहर निवासियों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। हरेक घर और जायदाद को यह नंबर जारी होने से जहाँ ग़ैर-कानूनी कब्ज़ों पर नकेल कसी जाएगी वहीं हरेक घर और जायदाद की असली स्थिति संबंधी भी जानकारी प्रशासन के पास रहेगी। 

डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने बताया कि स्मार्ट सीटी प्रोजैक्ट के अंतर्गत अब हर घर और जायदाद को यूनीक नंबर लगाए जा रहे हैं। शहर में 6500 के करीब यूनीक नंबर जारी किए जाएंगे। नंबर लगाने का काम आज से शुरू हो गया है। एक जायदाद को एक कार्ड और एक स्टिक्र जारी किया जा रहा है।

कार्ड परिवार के प्रमुख के पास रहेगा, जबकि स्टिक्र उसके घर के बाहर लगाया जाएगा। इस कार्ड/नंबर को कहीं से भी गूगल के द्वारा सर्च किया जा सकेगा। इस कार्ड/नंबर के साथ मालिक का नाम, ऐडरैस्स, जायदाद का विवरण और किस्म, संपर्क नंबर, कुल मंजिलों की संख्या, घर के मैंबर, निर्माण की स्थिति, घर में कोई रहता है या नहीं आदि जानकारी दर्ज की गई है।  इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर राहुल चाबा और राजीव वर्मा, एसडीएम चारूमिता, नगर काऊंसिल प्रधान अशोक मोगला और अन्य उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!