4000₹ में Railways के साथ शुरू करें ये बिज़नेस, 80000₹ तक की हो सकती है कमाई

Business Idea: अगर आप भी एक नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सोच रहे है (How to start my own Business?) तो ये मौका आपके लिए ही हैं। (How to Earn Money?)

ANEWS OFFICE: अगर आप भी इंडियन रेलवेज (Indian Railways) के साथ कम निवेश में बिज़नेस शुरू करना चाहते है (How to start my own Business?) तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कोर्पोरेशन (IRCTC) ये मौका दे रही है।

IRCTC के साथ बिज़नेस करके आप महीने का 80000 रुपय तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट एजेंट (Ticket Agent) बनना होगा।

कैसे और कितना मिलेगा कमीशन?

जिस तरह टिकट काउंटर (Railways Ticket Counter) पर टिकट काटा जाता है उसी तरह आपको भी यात्रियों की टिकट काटना होगा। किसी भी यात्री का AC क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रूपए प्रति टिकट और नॉन AC क्लास का टिकट बुक करने पर 20 रूपय प्रति टिकट का कमीशन मिलेगा, साथ ही साथ हर टिकेट की कीमत का 1% कमीशन भी टिकट एजेंट को मिलेगा। इसके अलावा आप अंतराष्ट्रीय और घरेलू हवाई टिकेटस (Air Tickets) की बुकिंग भी कर सकते है।

कैसे करें अप्लाई?

टिकट एजेंट (Ticket Booking Agent) बनने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाकर टिकट एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा।

इर्कटक को कितनी देनी होगी फीस?

IRCTC को हर महीने 100 टिकट बुक करने पर 10 रूपए प्रति टिकट की फीस देनी होगी, एक महीने में 101-300 तक टिकेट बुक करने पर 8 रुपय प्रति टिकट और 300 से अधिक टिकट बुक करने पर 5 रूपय प्रति टिकट फीस देनी होगी, इसी के साथ अगर आप 1 साल के लिए टिकट एजेंट बनना चाहते है तो 3999 रूपय और 2 साल के लिए 6999 रुपय की फीस IRCTC को देनी होगी।

error: Content can\\\'t be selected!!