पूर्व सांसद सत्यपाल जैन की अध्यक्षता में हुई सोशल वैलफेयर समिति की बैठक, कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए

सामाजिक सुरक्षा पैंशन बढ़ाने का मामला केंद्र के समक्ष दोबारा उठाया जाएगा, चंडीगढ़ से गुम हुए बच्चों की सूची तलब की

CHANDIGARH, 2 AUGUST: चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गठित सोशल वैलफेयर समिति की बैठक शहर के पूर्व सांसद सत्यपाल जैन की अध्यक्षता में हुई, जिसमें चण्डीगढ़ से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। समिति ने सर्वसम्मति से अपने पहले निर्णय को पुनः दोहराया कि चण्डीगढ़ में सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 1000 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए प्रतिमाह किया जाए तथा इस विषय को केन्द्रीय गृह मन्त्रालय के समक्ष दोबारा उठाया जाएगा।

सरकारी अस्पतालों में ईवनिंग ओ.पी.डी.

बैठक में निर्णय लिया गया कि चण्डीगढ़ के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में ईवनिंग ओ.पी.डी. शुरू की जाए, ताकि जो गरीब लोग डयूटी पर जाने के कारण सुबह अस्पताल नहीं जा पाते, वे शाम को अपना इलाज करवा सकें। बैठक में हैल्थ डायरेक्टर ने बताया कि शहर में ऐसी 50 डिस्पैंसरियां खोलने पर लगभग 6 करोड़ का सालाना खर्च आएगा, जिसके लिए प्रशासन से बात की जाएगी। बैठक में मोबाइल डिस्पैंसरी वैन चलाने के संबंध में हैल्थ डायरेक्टर से एक योजना तैयार करने का आग्रह किया गया।

चंडीगढ़ को भिखारियों से मुक्त कराने के लिए अभियान चलेगा

समिति को बताया गया कि चण्डीगढ़ में एक और सीनियर सिटीजन होम बनाने के लिए सैक्टर-49 में ज़मीन अलॉट कर दी गई है तथा भवन के नक्शे तैयार किए जा रहे हैं। समिति ने आग्रह किया कि इसके निर्माण में तेजी लाई जाए। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि चण्डीगढ़ को भीख मांगने वालों से मुक्त कराने के लिए शीघ्र ही सभी विभागों के सहयोग से एक अभियान चलाया जाएगा तथा भीख मांगने वाले बच्चों को स्नेहालय में रखकर उनकी देखभाल की जाएगी। चण्डीगढ़ पुलिस से भी निवेदन किया गया कि जो गैंग भीख मंगवाने तथा बच्चों को अगवा करते हैं, उनका पता लगाकर उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए।

गरीब बेटियों की शादी में 31000 रूपए देने की योजना

समिति ने निर्णय लिया कि चण्डीगढ़ में उन गुमशुदा बच्चों की, जो कई बर्षो से गायब हैं, एक सूची बनाकर अगली बैठक में पेश की जाए, ताकि इस पर आगे की कार्रवाई की जा सके। बैठक में शहर के ट्रांसजेंडर समुदाय, जिसकी संख्या 142 है, की समस्याओं के लिए एक उपसमिति बनाने का अधिकार पूर्व सांसद सत्यपाल जैन को दिया गया। बैठक में जानकारी दी गई कि चण्डीगढ़ में गरीब बेटियों की शादी में प्रशासन द्वारा ‘आशीर्वाद’के रूप में 31000 रूपए देने की जो सिफारिश समाज कल्याण समिति ने की थी, उसे प्रशासन ने स्वीकार कर लिया है और पंजाब सरकार की तर्ज पर यह स्कीम जल्द ही चण्डीगढ़ में भी लागू कर दी जाएगी। इस बैठक में पालिका अरोड़ा, शिप्रा बंसल, पूर्व मेयर देवेश मोदगिल, कंमलजीत सिंह पंछी, अनामिका वालिया, रमा मथारू, रेनु ऋषि गौतम, लता गिरि, तूलिका मेहता, राजेन्द्र शर्मा, विमसन अहूजा आदि शामिल हुए।

error: Content can\\\'t be selected!!