ऑड-ईवन रहते छोटे दुकानदार अभी मायूस, व्यापार मंडल ने सूद व टंडन का आभार जताया

CHANDIGARH: आज जब चंडीगढ़ प्रशासन ने वीकेंड लॉकडाउन हटाने का फैसला कर दिया तो शहर के बाजारों में दुकानदारों के चेहरे खिल गए लेकिन रेहड़ी मार्केट्स में अभी मायूसी है। अगर प्रशासन इन मार्केट्स से ऑड-ईवन सिस्टम भी हटा देता तो यहां के छोटे दुकानदार भी खुश हो जाते। क्योंकि कोरोनाकाल में लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर के रेहड़ी मार्केट्स हुए हैं। जब से कर्फ्यू-लॉकडाउन खुला है, सिर्फ इन्हीं बाजारों में प्रतिबंध लागू है। हालात ये हैं कि आर्थिक संकट के इस दौर में रेहड़ी मार्केट्स के दुकानदार महीने में 15 दिन ही अपनी दुकान खोल पा रहे हैं। फिलहाल, वीकेंड लॉकडाउन खत्म होने पर ही भाजपा नेताओं का धन्यवाद व्यक्त करने के अलावा इनके पास कोई और चारा नहीं है।

प्रशासन देख रहा सिर्फ अपना व बड़े व्यापारियों का फायदा !

पूरे कोरोनाकाल में देखा गया है कि चंडीगढ़ प्रशासन ने पहली बार सिर्फ चार दिन में अपना कोई फैसला पलट दिया। हालांकि शहर के व्यापारी वीकेंड लॉकडाउन का विरोध कर रहे थे। कांग्रेस ने भी उनका साथ दिया तथा सत्तारूढ़ भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने भी इस मुद्दे पर प्रशासन से बात की लेकिन रेहड़ी मार्केट्स के दुकानदारों की ऑड-ईवन हटाने की मांग को क्यों तवज्जो नहीं दी गई, यह कोई नेता स्पष्ट नहीं कर पा रहा है। रेहड़ी मार्केट्स के मायूस दुकानदारों का कहना है कि प्रशासन ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उसे जिसमें फायदा है, वही फैसला करेगा तथा बड़े व्यापारियों का हित उसके लिए पहले है।

शराब की दुकानें भी बड़ा कारण !

रेहड़ी बाजारों के दुकानदारों का मानना है कि इन दिनों प्रशासन को सबसे ज्यादा राजस्व दे रही शराब की दुकानों से वीकेंड लॉकडाउन के चलते नुक्सान हुआ। क्योंकि शराब की ज्यादा बिक्री वीकेंड में ही होती है। इसके अलावा शहर के बड़े शोरूमों वाले कारोबारी वीकेंड लॉकडाउन से प्रभावित हुए तो प्रशासन उनकी मांग पर भी पसीज गया। लिहाजा, वीकेंड लॉकडाउन हटा दिया यानी एक तीर से दोनों निशाने सध गए, जबकि पिछले लंबे समय से ऑड-ईवन भुगत रहे रेहड़ी बाजारों के छोटे दुकानदारों की प्रशासन तक पहुंच कम है तो उनकी मांग को दरकिनार कर दिया गया।

सिर्फ रेहड़ी मार्केट्स पूरी खुल जाने से कोरोना शहर में फूटेगा ?

रेहड़ी मार्केट्स के दुकानदारों का सवाल है कि अब पूरे सप्ताह पूरा शहर खुलेगा तो कोरोना किसी का कुछ नहीं बिगाड़ेगा, सिर्फ रेहड़ी मार्केट्स पूरी खुल जाने से ही कोरोना शहर में फूट पड़ेगा? इन दुकानदारों का कहना है कि प्रशासन व सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों को मजाक बनाकर रख दिया है। शराब ठेकों से इनकम प्रभावित होने के कारण ही हरियाणा ने वीकेंड (शनिवार व रविवार) बंदी के बजाय सोमवार व मंगलवार को लॉकडाउन का फैसला किया है, जबकि पंजाब की नीति इस मामले में पहले ही स्पष्ट रही है। उसने भी अब शराब के ठेके शाम 6.30 बजे बंद करने का आदेश किया है लेकिन पूर्ण बंदी लागू नहीं की। क्योंकि शराब ही पंजाब व हरियाणा के लिए भी इन दिनों राजस्व का बड़ा जरिया है।

बदनौर, सूद व जैन का किया धन्यवाद

मौजूदा हालात में रेहड़ी मार्केट्स के लिए ऑड-ईवन का क्या भविष्य है, यह तो किसी को नहीं पता, फिलहाल यहां के दुकानदारों ने वीकेंड लॉकडाउन समाप्त किए जाने पर ही प्रशासक वीपी सिंह बदनौर व चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद का धन्यवाद व्यक्त किया है, क्योंकि इस फैसले के बाद उन्हें सप्ताह में कम से कम 3-4 दिन तो दुकानें खोलने की परमीशन मिल ही गई है। उन्होंने इस मुद्दे को सबसे पहले उठाने के लिए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कैलाश चंद जैन का भी धन्यवाद किया है ।

सभी प्रधान बोले-सजा केवल छोटी मार्केट्स को क्यों दी जा रही है ?

सेक्टर-19 की पालिका मार्केट के प्रधान नरेश जैन , सेक्टर-22 की शास्त्री मार्केट के प्रधान जसविंदर सिंह नागपाल लाटी, सेक्टर-15 की पटेल मार्केट के प्रधान संजीव कुमार, सेक्टर-41 की कृष्णा मार्केट के प्रधान सुनील जैन व सेक्टर-19 की सदर बाजार मार्केट के प्रधान नरेंद्र सिंह रिंकू ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उनके मार्केट्स में अभी भी ऑड-ईवन सिस्टम लागू रहने से वीकेंड लॉकडाउन हटाने के फैसले के बावजूद दुकानदारों को काफी परेशानी झेलनी पड़ेगी और आर्थिक मंदी की मार उठानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि कारोना के केस इन छोटी मार्केट्स से नहीं, बल्कि शहर के हर कोने से आ रहे हैं, फिर सजा केवल इन छोटी मार्केट्स को क्यों दी जा रही है ?
इन प्रधानों ने रेहड़ी मार्केट्स में ऑड-ईवन सिस्टम को भी खत्म किए जाने की मांग की है। उन्होंने प्रशासन को विश्वास दिलाया है कि ऑड-ईवन सिस्टम हटाए जाने की स्थिति में भी सभी दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग व प्रशासन द्वारा दी गई सभी गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन करेंगे और किसी प्रकार की शिकायत का मौका नहीं दिया जाएगा। इसलिए 3 सितम्बर तक लागू ऑड-ईवन सिस्टम और आगे न बढ़ाया जाए।

चंडीगढ़ व्यापार मंडल के चेयरमैन एवं मनोनीत पार्षद चरनजीव सिंह।

वीकेंड लॉकडाउन हटने से व्यापारियों को बड़ी मदद मिलेगीः चरनजीव सिंह

चंडीगढ़ व्यापार मंडल के चेयरमैन एवं मनोनीत पार्षद चरनजीव सिंह ने वीकेंड लॉकडाउन हटाए जाने पर शहर के तमाम व्यापारियों तथा चंडीगढ़ व्यापार मंडल की तरफ से चंडीगढ़ प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। चरनजीव सिंह ने मीडिया को जारी एक बयान में कहा कि प्रशासन के इस कदम से कोरोनाकाल के मौजूदा हालात में व्यापारियों को अपनी रोजी-रोटी चलाने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि शहर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रशासन व्यापारियों से अन्य किसी भी प्रकार का सहयोग चाहेगा तो वह उसके लिए हमेशा तैयार हैं। चंडीगढ़ व्यापार मंडल के चेयरमैन एवं मनोनीत पार्षद चरनजीव सिंह ने वीकेंड लॉकडाउन का मामला प्रशासक के समक्ष उठाने व कारोबारियों को राहत दिलाने के लिए चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद व पूर्व अध्यक्ष संजय टंडन का भी आभार व्यक्त किया है।

ये भी पढ़ेंः चंडीगढ़ में वीेकेंड लॉकडाउन खत्म, पंचकूला में सोमवार-मंगलवार को बंद रहेंगे बाजार

error: Content can\\\'t be selected!!