इंतजार को झटकाः एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ट्रायल रुका, टीके से एक व्यक्ति हुआ बीमार

ANews Office: दुुनियाभर में कोरोना वैक्सीन के बेसब्र इंतजार को आज एक खबर ने झटका लगा दिया है। यूके की एस्ट्राजेनेका कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बनी वैक्सीन कोवीशील्ड के अंतिम चरण के ट्रायल पर अचानक अस्थाई रोक लगा दी है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि फेज-3 के ट्रायल के दौरान एक व्यक्ति बीमार पड़ गया है। इसके बाद वैक्सीन परीक्षण पर रोक लगाने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि एस्ट्राजेनेका कंपनी पर पूरी दुनिया की नजर लगी हुई थी। माना जा रहा था कि यह कंपनी जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। जिस वैक्सीन के परीक्षण पर रोक लगाई गई है, उसे कोरोना से लड़ने में कारगार हथियार माना जा रहा था। कंपनी ने बयान में यह भी कहा है कि यह एक रुटीन रुकावट है। परीक्षण में शामिल व्यक्ति की बीमारी के बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी हासिल नहीं हुई है लेकिन इस पर समीक्षा के बाद ही परीक्षण को आगे बढ़ाया जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स में एस्ट्राजेनेका कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि मानक समीक्षा प्रक्रिया ने सुरक्षा डाटा की समीक्षा करने की अनुमति देने के लिए वैक्सीनेसन पर रोक लगा दी है। यह अध्ययन विभिन्न स्थलों पर एस्ट्राजेनेका और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है। इसमें यूनाइटेड किंगडम में किया जा रहा परीक्षण भी शामिल है, जहां वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव रिपोर्ट किए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वैक्सीन के ट्रायल पर रोक ने अन्य एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के ट्रायल्स को प्रभावित किया है। साथ ही अन्य वैक्सीन निर्माताओं की तरफ से किए जा रहे क्लीनिकल ट्रायल्स को भी प्रभावित किया है।  

Punjab Government allows private hospitals/clinics/labs to conduct Rapid Antigen Testing for COVID-19 after empanelment

error: Content can\\\'t be selected!!