हरियाणा में कोरोना के प्रसार का पता लगाने के लिए दूसरा सीरो सर्वे 19 व 20 अक्तूबर को

CHANDIGARH: हरियाणा के स्वास्थ्य, आयुष एवं गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार का पता लगाने के लिए 19 व 20 अक्तूबर को प्रदेशभर में दूसरा सीरो सर्वे करवाया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के 720 लोगों के सैम्पल एकत्रित किए जाएंगे।

विज ने इस दौरान राज्य में चलाए जाने वाले सीरो सर्वे के दूसरे दौर के अभियान की वर्चुअल शुरूआत की, जिसमें रेवाड़ी, नूहं, यमुनानगर, रोहतक व अम्बाला सहित अनेक जिलों के अधिकारियों ने ऑनलाइन भाग लिया। इस अभियान को पीजीआईएमएस रोहतक के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के सहयोग से इस माह के अंत तक पूरा करने की योजना है।

इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जोकि सर्वे संबंधी गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे। इसके लिए सर्वेक्षण करने वाली टीमों में एक चिकित्सा अधिकारी, स्टॉफ नर्स तथा एलटी सहित तीन सदस्य शामिल होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने आज यहां ‘कोविड-19 सीरो सर्वे मोबाइल ऐप’ का भी शुभारम्भ किया। कहा कि यह मोबाइल ऐप यूजर फ्रेंडली होगा, जिसकी सहायता से ऑनलाइन डॉटा की प्रविष्टी, जीयो टैगिंग, ऑफलाइन डॉटा प्रविष्टी तथा स्व-जनित एसएमएस की सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण से कोविड-19 के प्रसार, रोकथाम के उपायों को डिजाइन और लागू करने में सहायता मिलेगी। इस सर्वे द्वारा लोगों में कोविड-19 की शरीर में बनने वाली एंटी-बॉडीज तथा संक्रमण के प्रसारण की प्रवृति का पता चल सकेगा।

इस मोबाइल ऐप के निर्माण में आईटी इलेक्ट्रानिक्स और संचार विभाग के प्रधान सचिव एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर के निर्देश पर तैयार किया गया है। इसमें हरसक का भी सहयोग रहा है।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि रैंडम प्रक्रिया  से  लोगों के सैम्पल लिए जाएंगे। इसमें शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोग एक निर्धारित संख्या में शामिल होंगे। इससे पहले प्रदेश में अगस्त माह के दौरान पहला सीरो सर्वे करवाया गया था। विभाग में निदेशक डॉ. उषा गुप्ता ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी एवं प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर आयुष्मान भारत के सीईओ अशोक कुमार मीणा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबन्ध निदेशक प्रभजोत सिंह, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सुरजभान कम्बोज सहित विभिन्न जिलों के सिविल सर्जन भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल हुए।

error: Content can\\\'t be selected!!