शिक्षा विभाग ने पंजाब अचीवमेंट सर्वे के पहले पड़ाव की कमियां दूर करने को रूपरेखा बनाई, साप्ताहिक प्रश्रोत्तरी 18 से

CHANDIGARH: पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला के दिशा-निर्देशों के अधीन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा करवाए गए पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पी.ए.एस.) के पहले पड़ाव के दौरान सामने आए नतीजों के आधार पर अब विभाग ने साप्ताहिक प्रश्रोत्तरी शुरू करने की रूप-रेखा तैयार की है, ताकि सामने आईं कमियों को दूर किया जा सके।

इसकी जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब अचीवमेंट सर्वे के द्वारा सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने के नतीजों का मुल्यांकन किया जा रहा है। प्रवक्ता के अनुसार छठी से दसवीं तक के विद्यार्थियों के 21 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक किए गए सर्वे के दौरान कई कमियां सामने आईं हैं।

इस कारण इन कमियों को दूर करने के लिए 18 अक्टूबर से लेकर 8 नवंबर तक हर रविवार प्रश्रोत्तरी करवाने का फ़ैसला किया है। यह प्रश्रोत्तरी साप्ताहिक टैस्ट के रूप में होगा। इसमें पंजाबी, हिंदी, अंग्रेज़ी, सामाजिक, गणित और विज्ञान के विषयों के आधार पर कुल 30 सवाल पूछे जाया करेंगे।

सितम्बर में करवाए गए सर्वेक्षण का विश्लेषण करने के बाद सामने आए सबसे कमज़ोर पक्षों पर आधारित प्रश्रोत्तरी के दौरान प्रश्न होंगे। गौरतलब है कि यह सर्वे तीन पड़ावों में आयोजित करवाया जा रहा है।

error: Content can\\\'t be selected!!