पंजाब में धान से मक्का की खेती के लिए स्विच को प्रोत्साहित करने की योजना

CHANDIGARH: पंजाब के कृषि विभाग ने 2 लाख हेक्टेयर भूमि को मक्का की खेती के तहत लाने का अभियान शुरू किया है।इससे उम्मीद है कि 7,60,000 मीट्रिक टन मक्का का उत्पादन होगा।

पंजाब कृषि विभाग ने धान पर निर्भर जिलों में कुछ किसानों को मुआवजा देने का कार्यक्रम भी शुरू किया है, जो धान से मक्का में स्विच करेंगे।विभाग का मानना है कि इस बदलाव से धान के खूंटी जलाने की समस्या को ठीक करने में भी मदद मिलेगी।

मक्का की धारा पीएयू के प्रधान डॉ. जेएस चावला ने बताया कि धान की खूंटी जलने की समस्या को भी ठीक करने में मदद मिलेगी। चावला ने पंजाब में मक्का की खेती पर किसान गोष्ठी में किसानों को संबोधित करते हुए कहा एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) का उद्देश्य रासायनिक, जैविक, नई फसल प्रणाली, सांस्कृतिक प्रथाओं में संशोधन, प्रतिरोधी किस्मों के उपयोग और यांत्रिक तरीकों के माध्यम से तकनीकों के संयोजन के माध्यम से कीटों का प्रबंधन करना है। प्रमुख कीटों और आईपीएम का वर्णन डॉ जवाला जिंदल ने किया है।

वरिष्ठ कीट विज्ञानी (मक्का) पीएयू गुरप्रीत भाथल, निदेशक बिक्री-बीज (दक्षिण एशिया), कोर्टेवा एग्रीसाइंस ने किसानों को संबोधित करते हुए “फसल विविधीकरण का पंजाब किसान गोस्थी महत्व, मकई की खेती में प्रमुख चुनौतियां, पंजाब में मकई की फसल का अवसर आधार-उपयोग (चावल से मकई में स्थानांतरण) और मकई सिलेज (अवसरों का एक महासागर) सीआईआई एग्रो एंड फूड टेक 2020 में आयोजित आभासी मंच पर। इसमें किसान गोशथी में पंजाब के जिलों से 300 से अधिक किसानों ने भाग लिया

किसानों के नजरिए को साझा करते हुए जालंधर पंजाब के एक किसान जोगिंदर सिंह सेह ने कहा कि गेहूं और धान के विपरीत, मक्का जैसी फसलों, जिनका न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) है, भारतीय खाद्य निगम जैसे निकायों द्वारा समर्थित नहीं हैं, इस प्रकार पंजाब में न्यूनतम समर्थन मूल्य से काफी कम बेचा जा रहा है।

मक्का के लिए स्थिति अलग नहीं है, क्योंकि इसका एमएसपी 1,850 रुपये प्रति क्विंटल है लेकिन किसानों को केवल 700 रुपये से 1,000 रुपये प्रति क्विंटल के बीच मिल रहा है। प्रदेश में मुख्य रूप से दोआबा में 1.60 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में करीब 6 लाख टन मक्का उगाया जाता है।

मलविंदर सिंह मल्ही, परियोजना प्रबंधक-पंजाब, सिंजेंटा फाउंडेशन इंडिया ने कृषि-उत्पाद कवर के बाजार संपर्कों के महत्व को रेखांकित किया-कृषि उत्पाद विपणन को एक संरचना की आवश्यकता कैसे है, वस्तु की बिक्री करते समय हम चुनौतियों से कैसे उबरते हैं और कैसे बाजार लिंकेज आदर्श विक्रेता और खरीदार के लिए सबसे आसान आदर्श है ।

error: Content can\\\'t be selected!!