पंचायती फंड में 12.24 करोड़ रुपए की हेराफेरी पर सरपंच गिरफ्तार

CHANDIGARH, 09 AUGUST: राज्य से भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म करने के मकसद से चलाई गई मुहिम के तहत पंजाब विजीलैंस ब्यूरो पंजाब ने आज पटियाला जिले के गाँव आकड़ी की सरपंच हरजीत कौर को गाँव में विकास कार्यों के नाम पर पंचायती फंडों में 12.24 करोड़ रुपए का गबन करने के दोष अधीन गिरफ़्तार किया है।  

आज यहाँ यह जानकारी देते हुए विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि ब्यूरो ने पंचायती फंडों में विभिन्न दोषियों द्वारा किए घपलों की जाँच के लिए पहले ही विजीलैंस ब्यूरो के थाना पटियाला में आई.पी.सी. की धारा 406, 420, 409, 465, 467, 468, 471, 120-बी और भ्रष्टाचार निवारक अधिनियम की धारा 13(1) और 13(2) के तहत एफआईआर नंबर 12 तारीख़ 26.05.2022 दर्ज की हुई है, जिसकी गहन पड़ताल जारी है। इस मामले की और अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की पुड्डा अथॉरिटी ने अमृतसर-कोलकाता एकीकृत कॉरिडोर के निर्माण के लिए 5 अलग-अलग गाँवों की 1104 एकड़ शामलात ज़मीन का अधिग्रहण किया गया था। इस सम्बन्धी पटियाला जिले के शंभू ब्लॉक के 5 गाँवों पब्बरा, तख्तू माजरा, सेहरा, सेहरी और अकड़ी को कुल 285 करोड़ रुपए की राशि दी गई। उन्होंने बताया कि इस कुल राशि में से ग्राम पंचायत अकड़ी की अधिग्रहण की गई 183 एकड़ 12 मरले ज़मीन के बदले करीब 51 करोड़ रुपए मिले थे।  

विजीलैंस द्वारा पड़ताल के दौरान यह बात सामने आई है कि मुलजि़म सरपंच हरजीत कौर ने उपरोक्त फंडों का प्रयोग करके गाँव में विकास कार्य शुरू करवाए, परन्तु ब्यूरो की तकनीकी टीम द्वारा इन कार्यों की फिजिक़ल चैकिंग के दौरान यह पाया गया कि हरजीत कौर द्वारा गाँव के छप्पड़, कम्युनिटी सैंटर, श्मशान घाट, पंचायत घर और नाले की पटड़ी के फज़ऱ्ी निर्माण के नाम पर ग्राम पंचायत के जाली प्रस्ताव पास कर फंडों का बड़े स्तर पर दुरुपयोग किया गया। उन्होंने कहा कि कार्यों को सही साबित करने के लिए उसने अलग-अलग फर्मों को इन कार्यों के लिए चैकों के द्वारा भुगतान किया। प्रवक्ता ने खुलासा किया कि विजीलैंस जाँच के अलावा पंचायत फंडों के प्रयोग के साथ इस गाँव के विकास कार्यों सम्बन्धी एक अन्य विभागीय जाँच अतिरिक्त मुख्य सचिव-कम-वित्त कमिश्नर ग्रामीण विकास और पंचायतें, एस.ए.एस. नगर द्वारा मुकम्मल की गई है। विभागीय जाँच में पता लगा है कि गाँव आकड़ी में सरपंच हरजीत कौर द्वारा विकास कार्यों में 12.24 करोड़ रुपए का घपला किया गया। विजीलैंस द्वारा इस मामले की अगली जाँच जारी है।

error: Content can\\\'t be selected!!