चंडीगढ़ में सफाई कर्मचारियों ने किया मंगलवार से हड़ताल का ऐलान

लायंस कंपनी पर धक्केशाही करने का आरोप लगाया, मांगें पूरी करने के लिए सोमवार तक का दिया अल्टीमेटम

CHANDIGARH, 2 JULY: चंडीगढ़ में सफाई का काम संभाल रही लायंस कंपनी के कर्मचारी व सुपरवाइजरों ने आज सेक्टर-46 में एक मीटिंग कर लायंस कंपनी पर कर्मचारियों के हितों को अनदेखा करने का आरोप लगाते हुए कम्पनी को सोमवार तक का अल्टीमेटम दे दिया है। मांगें पूरी न होने की सूरत में सफाई कर्मचारी मंगलवार से हड़ताल पर चले जाएंगे।

इस मीटिंग में पूर्व मेयर राजेश कालिया, डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसायटी के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी, सफाई कर्मचारी यूनियन के पूर्व अध्यक्ष कृष्ण कुमार चड्ढा प्रमुख रूप से शामिल हुए। ओमप्रकाश सैनी ने बताया कि लायंस कंपनी कर्मचारियों के साथ धक्केशाही कर रही है और कर्मचारियों की मांगों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जा रहा। कंपनी के द्वारा 50 वर्ष से ऊपर वाले कर्मचारियों को बहाना बनाकर नौकरी से निकाला जा रहा है। महिलाओं का 7:00 बजे की हाजिरी का टाइम था, वह 6:00 बजे कर दिया गया है। 6 महीने से ज्यादा समय बीत गया लेकिन गुड़, तेल, साबुन तक नहीं दिया गया और कंपनी के अंदर सबसे ज्यादा धक्काशाई करके 260 सफाई कर्मचारियों की लिस्ट जारी कर उनको नौकरी से निकाने के आदेश कर दिए गए हैं। 260 सफाई जर्मचारी व 6 इंस्पेक्टरों को पहले ही निकाला जा चुका है।

सैनी ने कहा कि दिनोंदिन लायंस कम्पनी की धक्केशाही बढ़ती जा रही है। सुपरवाइजर को निकाल दिया गया है। इसके खिलाफ लायंस कंपनी के कर्मचारियों ने फैसला लिया है कि सोमवार तक इंतजार करेंगे, नगर निगम अधिकारी अगर हमारी बातों को नहीं मानते या कंपनी के अधिकारी गौर नहीं करते तो मंगलवार से सभी कर्मचारी हड़ताल पर चले जाएंगे। जहां-जहां भी लायंस कंपनी का सफाई का ठेका है, उन सेक्टरों के अंदर ट्राली वालों की अभी तक कोई पेमेंट नहीं की गई। इस वजह से ट्रॉली वालों ने भी हड़ताल कर दी है, जिसे आज चार-पांच दिन से ऊपर हो गए हैं। लायंस कंपनी के एरिया में कूड़े के ढेर लगे हुए हैं।

सैनी ने कहा कि लायंस कंपनी के अंदर एक बड़ा घोटाला यह भी है कि जिन कर्मचारियों को 5 वर्ष से ज्यादा समय हो गया है, उनकी ग्रेच्युटी के बारे में कंपनी ने अभी तक कर्मचारियों को न तो अवगत कराया है और न ही उनको पेमेंट का सिलसिला शुरू किया है। ग्रेच्युटी की रकम करीब एक लाख के आसपास बनती है। इसमें कंपनी की घपला करने की मंशा दिखती है।

ओमप्रकाश सैनी ने कहा कि लायंस कंपनी की शिकायत लेकर के एडवाइजर, नगर निगम कमिश्नर और लेबर कमिश्नर के पास भी जाएंगे। सैनी ने कहा कि निगम कमिश्नर बार-बार दुहाई दे रही हैं कि सफाई में चंडीगढ़ को नंबर वन बनाना है लेकिन न तो सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जा रहा, न उनकी मांगों के ऊपर ध्यान दिया जा रहा है।

error: Content can\\\'t be selected!!