मोहाली के सेक्टर-89 को हरा-भरा रखने के लिए रेजीडेंट्स ने शुरू किया पौधारोपण अभियान

250 पौधे लगाने का रखा लक्ष्य, पौधों की रक्षा व देखभाल की जिम्मेदारी भी ली

MOHALI, 20 JULY: मोहाली के सेक्टर-89 ब्लॉक ए और बी के निवासियों की संयुक्त सोसायटी ने क्षेत्र में पर्यावरण को बेहतर बनाने, प्रदूषण से निपटने, सेक्टर के परिदृश्य और सौंदर्य में सुधार के उद्देश्य से मानसून सीजन के दौरान वृहद पौधारोपण अभियान शुरू किया है। इसके तहत सेक्टर के विभिन्न पार्कों में पौधे लगाए जा रहे हैं तथा लोगों को वितरित भी किए जा रहे हैं। सोसायटी के सदस्यों ने सेक्टर में हरियाली को बढ़ावा देने के गमाडा के प्रयासों को सार्थक बनाने के लिए अपनी लागत पर 250 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

सोसायटी के वरिष्ठ सदस्य जगदीश पाल सिंह कालरा ने बताया कि इस अभियान के तहत छायादार, फूल और फल देने वाले जैसे कि पुटरंजीवा, चक्रसिया, लेजरस्ट्रोमिया, आम (देसी), जामुन, आंवला, पिलखन, मोरिंगा (सुहांजना) आदि के पौधे लगाए जा रहे हैं। साथ ही उनका अस्तित्व सुनिश्चित करने के लिए भी गंभीरता से काम किया जा रहा है। अब तक सेक्टर के विभिन्न पार्कों और अन्य खाली स्थानों पर 200 पौधे रोपे जा चुके हैं।

कालरा ने बताया कि सोसायटी के सदस्यों ने न केवल रोपे गए पौधों की सुरक्षा और हर तरह से उनकी देखभाल करने की जिम्मेदारी भी ली है। उन्होंने बताया कि सोसायटी ने पिछले दिनों सेक्टर में घूमने वाले और पौधों को नष्ट करने वाले कई आवारा पशुओं से पौधों की रक्षा के लिए प्रतिष्ठित और अनुभवी सुरक्षा एजेंसियों से गार्ड की सेवाएं भी ली थीं। पौधारोपण अभियान के तहत सोसायटी के सदस्यों ने आज आंवला और आम के पौधे रोपे और सेक्टर के उन निवासियों को पौधे वितरित किए, जो पौधे लगाने और उनकी सुरक्षा करने में रुचि रखते हैं। उन्होंने कहा कि यदि रेजिडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के ऐसे छोटे-छोटे प्रयासों को अन्यंत्र भी बढ़ाया जाए तो धरती न केवल हमारे लिए, बल्कि हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए भी एक बेहतर घर बनी रह सकती है।

error: Content can\\\'t be selected!!