पंजाब के सरकारी कालेजों में 1158 पदों पर भर्ती 45 दिन में: परगट सिंह

पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला (Punjabi University) और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (Guru Nanak Dev University) अमृतसर द्वारा चयन कमेटियां बनाकर की जाएगी भर्ती
उच्च शिक्षा मंत्री ने पंजाब यूनिवर्सिटी (Panjab University) में यूनिवर्सिटी और कालेजों की एसोसिएशनों की चल रही चरणबद्ध भूख हड़ताल खत्म करवाई

CHANDIGARH: राज्य के सरकारी कालेजों में स्टाफ की भर्ती को लेकर लम्बे समय से चल रही काफी देर की माँग को पूरा करते हुये उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 1158 पदों की भर्ती करने का फ़ैसला किया गया है। यह भर्ती पंजाबी यूनिवर्सिटी, (Punjabi University) पटियाला और गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, (Guru Nanak Dev University) अमृतसर की तरफ से चयन कमेटीयो बना कर की जायेगी जिसको 45 दिनों के अंदर मुकम्मल करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह बात उच्च शिक्षा और भाषाओं संबंधी मंत्री प्रगट सिंह ने आज पंजाब यूनिवर्सिटी (Panjab University) चंडीगढ़ में कालेज-यूनिवर्सिटी काडर की माँगों को लेकर यूनिवर्सिटी और कालेजों की एसोसिएशन की चल रही चरणबद्ध भूख हड़ताल को ख़त्म करवाने के मौके पर कही।

स. प्रगट सिंह ने कहा कि सरकारी कालेजों (Government Colleges) में टीचिंग काडर के 1091 और लाइब्रेरियन के 67 पदों की भर्ती को 45 दिनों के अंदर मुकम्मल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह भर्ती यू.जी.सी. (U.G.C.) के दिशा निर्देशों के अंतर्गत होगी। यह भर्ती सिर्फ़ लिखित टैस्ट के आधार पर केवल मेरिट अनुसार की जायेगी जिसमें कोई इंटरव्यू के नंबर नहीं रखे जाएंगे। दोनों सम्बन्धित यूनिवर्सिटियों के वाइस चांसलर के नेतृत्व में चयन कमेटी बनेगी। इसी तरह सरकार की और से चलाए जा रहे कालेजों में गेस्ट फेकल्टी, पार्ट टाईम और ठेके पर काम कर रहे लैक्चररों की माँग को ध्यान में रखते उनको आवेदन करने के लिए ऊपरी उम्र हद में छूट और तजुर्बो के नंबर दिए जाएंगे।

प्रगट सिंह ने कहा कि राज्य के नौजवानों को सही मार्गदर्शन देने और राज्य के सुनहरी भविष्य के लिए उच्च शिक्षा को विशेष प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य की ख़ुशहाली के लिए उच्च शिक्षा क्षेत्र में अधिक सुधारों की ज़रूरत है जिसके लिए इस क्षेत्र से जुड़े माहिरों और शिक्षा शास्त्रीयों की कमेटी बना कर अगुवाई ली जायेगी।

पंजाब यूनिवर्सिटी (Panjab University) में चंडीगढ़ में पंजाब फेडरेशन आफ यूनिवर्सिटी एंड कालेज टीचर्ज आर्गेनाइजेशन और पंजाब चंडीगढ़ कालेज टीचर्ज एसोसिएशन के बैनर अधीन चल रही चरणबद्ध भूख हड़ताल के 45वें दिन आज डा. सुरिन्दर सिंह, डा.अनीश सोनी, प्रो. रमन कुमार, डा. हरजिन्दर कौर और डा. मनप्रीत सिंह भूख हड़ताल पर बैठे थे जिनको वेरका की लस्सी पिला कर स. प्रगट सिंह ने हड़ताल ख़त्म करवायी।

इससे पहले हड़ताल सम्बन्धी आर्गेनाइजेशन और एसोसिएशन के प्रतिनिधियों डा.जगवंत सिंह, डा.एच.एस.किंगरा, डा. बी.एस.टौहड़ा, डा. मृत्यंजय कुमार और डा.मधु शर्मा द्वारा उच्च शिक्षा मंत्री प्रगट सिंह के साथ पंजाब भवन में मीटिंग की गई। मीटिंग में उनकी तरफ से वेतन आयोग, वेतन स्केलों को यू.जी.सी. के साथ डी लिंक न करने, सिक्योरिटी आफ सर्विस एक्ट में संशोधन आदि की माँगें उठाई गई जिस पर प्रगट सिंह ने विश्वास दिलाया कि वेतन से सम्बन्धित माँगों को वित्त विभाग के साथ बात करके हल करवाया जायेगा।

error: Content can\\\'t be selected!!