पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी फि़ल्म विकास परिषद का किया जाएगा गठन

इस कदम का उद्देश्य पंजाबी कला, भाषा और संस्कृति को प्रफुल्लित करना
मुख्यमंत्री चन्नी ने पंजाबी गायकों, अभिनेताओं और संगीतकारों को शान-ए-पंजाब लाइफटाइम अवॉड्र्स से किया सम्मानित

CHANDIGARH: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह ने पंजाबी भाषा और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए पंजाबी फि़ल्म विकास परिषद्, पंजाब के गठन का ऐलान किया है। 

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि इस सम्बन्धी प्रस्ताव को आगामी कैबिनेट मीटिंग में मंज़ूरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य की गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को फिल्मों के द्वारा प्रफुल्लित करना समय की ज़रूरत है, जोकि आज के समय में संचार का नवीनतम और प्रभावशाली साधन हैं। मुख्यमंत्री चन्नी ने कल्पना की कि यह कदम पंजाब के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को विश्व भर में प्रदर्शित करने के लिए और अधिक अहम साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने यह बात आज चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूंआं में पंजाबी कलाकारों, गायकों, संगीतकारों एवं बैकग्राऊंड पर काम करने वाले कलाकारों को पंजाबी संस्कृति में दिए गए योगदान सम्बन्धी सम्मानित करने के लिए आयोजित एक पुरस्कार समारोह के दौरान कही। पंजाबी फि़ल्म, म्यूजि़क एंड टेलिविजऩ गिल्ड सोसाइटी एवं पंजाब पर्यटन विभाग द्वारा करवाए गए इस शान-ए-पंजाब समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाबी लोक गायक स्वर्गीय गुरमीत बावा और सरदूल सिकंदर को शान-ए-पंजाब श्रद्धांजलि पुरस्कार और प्रसिद्ध पंजाबी संगीतकार चरणजीत आहूजा और पंजाबी अभिनेता गग्गू गिल को शान-ए-पंजाब लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सिद्धू मूसेवाला, गुरप्रीत घुग्गी, करमजीत अनमोल और पंजाबी फि़ल्म अभिनेता योगराज सिंह, उपासना सिंह, सतिन्दर सत्ती, रणजीत बावा, मास्टर सलीम भी उपस्थित रहे। दिनेश स्पीड रिकॉड्र्स सचिव पंजाबी फि़ल्म, संगीत, टीवी गिल्ड सोसाइटी ने इस समारोह में सहयोग देने के लिए पंजाब सरकार और चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी का धन्यवाद किया।

इस समारोह में अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन और संस्कृति संजय कुमार, डायरैक्टर पर्यटन और संस्कृति कमलप्रीत कौर बराड़, चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम संधू ने भी शिरकत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रसिद्ध पंजाबी गायक गिप्पी गरेवाल, सुनन्दा शर्मा, रणजीत बावा के अलावा अभिनेता देव खरोड़, गायक गुरलेज अ$खतर और कुलविन्दर कैली को भी सम्मानित किया गया।

error: Content can\\\'t be selected!!