पंजाबी एथलीट कमलप्रीत कौर ने टोकियो ओलम्पिक्स के लिए किया क्वालीफाई, जानिए कौन सा तोड़ा रिकार्ड

CHANDIGARH: पंजाब के खेल, युवक सेवाएं और प्रवासी भारतीय मामलों बारे मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने टोकियो ओलम्पिक-2021 में क्वालीफाई करने के लिए रखी 63.50 मीटर की सीमा से कहीं परे डिस्क थ्रो करके क्वालीफाई करने वाली और 9 साल पुराना राष्ट्रीय रिकार्ड तोडऩे वाली पंजाबी महिला एथलीट कमलप्रीत कौर को बधाई दी है।

यहाँ जारी बयान में उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत मुकाबलों में मुक्केबाजी में सिमरजीत कौर चक्कर के बाद ओलम्पिक्स के लिए क्वालीफाई करके कमलप्रीत कौर ने अब पंजाब का गौरव बढ़ाया है।

मलोट के पास के गाँव कबरवाला की कमलप्रीत कौर ने एन.आई.एस. पटियाला में 15 से 19 मार्च तक हुई 24वीं नेशनल फैडरेशन कप सीनियर एथलैटिक्स चैंपियनशिप-2021 के आखिरी दिन पहली ही थ्रो 65.06 मीटर फेंकी।

इसके साथ ही 65 मीटर की सीमा पार करने वाली वह पहली भारतीय थ्रोअर बन गई और डिस्क थ्रो में 9 साल पहले बनाया गया राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ते हुए टोकियो ओलम्पिक खेल के लिए क्वलीफाई कर गई। कमलप्रीत कौर ने राष्ट्रमंडल खेल की चैंपियन कृष्णा पूनिया का नेशनल रिकार्ड तोड़ा जिसने 2012 में 64.76 मीटर की थ्रो फेंक कर रिकार्ड बनाया था।

राणा सोढी ने कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूँ कि पंजाब की बेटियाँ खेल के क्षेत्र में नाम कमा रही हैं। वो दिन दूर नहीं, जब पंजाब खेल में अपना पहले वाला रूतबा हासिल कर लेगा।’’खेल मंत्री राणा सोढी ने फिर से दोहराया कि खिलाड़ी जी-जान से खेल के मैदान में सफलता के झंडे गाढें।

पंजाब सरकार उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। खिलाडिय़ों की खेल या जीवन यापन सम्बन्धी किसी भी जरूरत को सरकार प्राथमिकता के आधार पर पूरा करेगी।बता दें कि डी.एम.डब्ल्यू. पटियाला में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही कमलप्रीत कौर ने इस रिकार्ड थ्रो के साथ इस साल होने वाले टोकियो ओलम्पिक खेल के क्वालीफाई के लिए रखी 63.50 मीटर की सीमा पार करके भी ओलम्पिक्स की टिकट कटवा ली है।

error: Content can\\\'t be selected!!