पंजाब विजीलैंस ने सहायक टाऊन प्लानर को उसके दो साथियों के साथ 8 लाख रुपए रिश्वत लेते पकड़ा, चौथे की तलाश जारी

मुलजिम कुनाल कोहली के पास से रिवॉल्वर, कारतूस और फर्जी शिकायतों वाली फाइल भी हुई बरामद

CHANDIGARH, 22 MARCH: पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने बुधवार को सहायक टाऊन प्लानर (ए.टी.पी.) जालंधर रवि पंकज शर्मा और उसके दो साथियों कुनाल कोहली और अरविन्द शर्मा को 8 लाख रुपए रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। इस मामले से सम्बन्धित चौथे मुलजिम आशीष अरोड़ा की गिरफ्तारी बाकी है, जिसको गिरफ्तार करने के लिए विजीलैंस की तरफ से टीमों का गठन किया गया है। स्थानीय अदालत ने मुलजिमों को पाँच दिनों की रिमांड पर विजीलैंस के हवाले कर दिया है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि गाँव बाठ कलाँ जिला जालंधर के निवासी और कैसल हेरिटेज कंपनी के डायरैक्टर नरिन्दर सिंह ने साल 2005 में नगर निगम जालंधर से बाकायदा नक्शा (मेप प्लान) स्वीकृत कराने के उपरांत जालंधर में मैरिज पेलेस ‘बाठ कैसल’ का निर्माण करवाया था।

शिकायतकर्ता ने विजीलैंस ब्यूरो को बताया कि उसको उक्त ए. टी. पी. से तिथि 20- 01-2023 को एक पत्र प्राप्त हुआ था जिसमें लिखा हुआ था कि नगर निगम को एक शिकायत मिली है, जिस अनुसार बाठ कैसल को नगर निगम जालंधर की मंजूरी के बिना गैर-कानूनी ढंग के साथ बनाया गया था जिस कारण कंपनी को उक्त पेलेस का प्रवानित मेप प्लान और मुकम्मल होने का सर्टिफिकेट तीन दिनों के अंदर जमा करवाने के लिए कहा गया था।

प्रवक्ता ने बताया कि इसके बाद बाठ कैसल के डायरैक्टर नरिन्दर सिंह ने उक्त दोषी ए. टी. पी. के साथ मुलाकात की, जिसने उसे अपने निजी व्यक्तियों कुनाल कोहली, आशीष अरोड़ा और अरविन्द शर्मा की तरफ से बाठ कैसल के खि़लाफ़ की शिकायत दिखाई। उक्त दोषी एटीपी ने शिकायतकर्ता को सलाह दी कि यह प्राईवेट व्यक्ति पैसे लिए बिना शिकायत वापस नहीं लेंगे और मामले को निपटाने के लिए 15 लाख रुपए अदा करने पड़ेंगे। प्रवक्ता ने आगे बताया कि इसके बाद उक्त सहायक टाऊन प्लानर रवि पंकज शर्मा ने नरिन्दर सिंह की कुनाल कोहली के साथ मुलाकात करवाई, जिसने शिकायत वापस लेने के लिए 20 लाख रुपए की माँग की।

शिकायतकर्ता ने विजीलैंस ब्यूरो को आगे बताया कि इस मामले को निपटाने के लिए सौदा 10 लाख रुपए में तय हुआ है और रवि पंकज शर्मा ने उससे पहले ही दो किश्तों में 2 लाख रुपए ले लिए हैं और वह बाकी रहते 8 लाख रुपए की माँग कर रहा था।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि इस मामले की प्राइमरी जांच के बाद मोहाली से विजीलैंस ब्यूरो की फ्लायंग सकुऐड-1 टीम ने उक्त एटीपी रवि पंकज शर्मा समेत उक्त दो प्राईवेट व्यक्तियों को जालंधर से 8 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों काबू कर लिया। उक्त टाऊन प्लानर ने मौके से भागने की कोशिश की, परन्तु विजीलैंस की टीम ने उसे काबू कर लिया। इस मामले में चौथे दोषी आशीष अरोड़ा की गिरफ़्तारी बाकी है।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में उक्त सभी दोषियों के खि़लाफ़ भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 7 और भारतीय दंडवली की धारा 120बी के अंतर्गत विजीलैंस ब्यूरो, थाना फ्लायंग सकुऐड-1 पंजाब, मोहाली में एफ. आई. आर. नम्बर 12 तारीख़ 21.03. 2023 को दर्ज की गई है और मामले की आगे जांच जारी है।

प्रवक्ता ने बताया कि इस ट्रैप के बाद विजीलैंस टीम ने उक्त दोषी कुनाल कोहली की तलाशी ली, जिस दौरान उसके पास से कई बैंकों के ए. टी. ऐम्म., दो प्रैस पहचान पत्रों के इलावा पाँच जिंदा कारतूस और एक रिवॉल्वर भी बरामद हुआ। इसके इलावा उक्त दोषी की कार में से अलग-अलग व्यक्तियों के खि़लाफ़ फ़र्ज़ी शिकायतें करने वाली कई फाइलें भी बरामद की हैं, जिससे लगता है कि उक्त दोषी आम लोगों के खि़लाफ़ झूठी शिकायतें करने के बाद निपटारे की ख़ातिर राज़ीनामा करवाने के लिए रिश्वतें वसूल करते था।

error: Content can\\\'t be selected!!