पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने एक दिन में 1 लाख दाखि़ले करने का रिकॉर्ड बनाया

मुहिम के पहले दिन 1,00,298 विद्यार्थियों ने करवाया दाखि़ला  

बड़े स्तर पर प्राइवेट स्कूलों से नाम कटवा कर बच्चों ने लिया सरकारी स्कूलों में दाखि़ला: शिक्षा मंत्री

CHANDIGARH, 11 MARCH: पंजाब के स्कूल शिक्षा विभाग ने एक दिन में एक लाख से अधिक दाखिले करने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज किया है।  

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि दाखिला अभियान के पहले दिन (10 मार्च, 2023) पंजाब राज्य के सरकारी स्कूलों में एक लाख नए विद्यार्थी दाखिल करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसको हासिल कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि यह मुहिम सुबह 8 बजे से देर रात 10 बजे तक जारी रही, जिस दौरान 1,00,298 दाखिले किए गए।  

शिक्षा मंत्री ने बताया कि दाखिला अभियान का राज्य में इतना उत्साह देखा गया कि विभाग की वैबसाईट भी डाउन हो गई थी, जिस कारण दाखिलों सम्बन्धी कार्य देर रात तक जारी रहा। उन्होंने बताया कि दाखिला अभियान के दौरान बड़े स्तर पर विद्यार्थियों ने प्राईवेट स्कूलों से नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में दाखिले करवाए हैं।  

उन्होंने बताया कि फतेहगढ़ साहिब जिले में तय लक्ष्य की जगह 134.6 प्रतिशत दाखिले, जबकि फिरोजपुर, बरनाला, अमृतसर, बठिंडा, कपूरथला, पटियाला, एस.बी.एस. नगर, मालेरकोटला, फाजिल्का, तरनतारन और संगरूर जि़ले में भी 128.28 प्रतिशत से 103.44 दाखिले दर्ज किए गए हैं।  

स. बैंस ने कहा कि दाखिला मुहिम को मिले लोगों के भरपूर समर्थन से यह स्पष्ट हो जाता है कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा के प्रति अपनाई गई नीति पर लोगों ने मोहर लगाई है। उन्होंने कहा कि भगवंत मान सरकार द्वारा स्कूल शिक्षा में सुधार करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं, जिनमें प्रमुख रूप से स्कूल ऑफ एमिनेंस, सरकारी स्कूलों की चार-दीवारी करवाने, नए कमरों का निर्माण करवाने, स्कूली विद्यार्थियों को साफ़-सुथरे बाथरूम उपलब्ध करवाने के अलावा समय पर स्कूली वर्दियाँ और किताबें मुहैया करवाना शामिल है। उन्होंने बताया कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पहले साल में ही सबसे अधिक अध्यापक भी भर्ती किए गए हैं।  

स. बैंस ने कहा कि यह मुहिम 31 मार्च 2023 तक पंजाब के हरेक सरकारी स्कूल में जारी रहेगी। अंत में उन्होंने कहा कि दाखिलों सम्बन्धी निर्धारित किया गया लक्ष्य सभी अध्यापकों के सहयोग के स्वरूप ही हासिल किया गया है।

error: Content can\\\'t be selected!!