पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने पैंशन फार्म भरने के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार किया

CHANDIGARH: पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने पैनशनों संबंधी बार-बार फर्म भरने की आ रही समस्याओं का हल करने के लिए इस प्रक्रिया को आसान बना दिया और विभाग के सेवा मुक्त कर्मचारियों के पैंशन मामलों सम्बन्धी ई-पंजाब पोर्टल पर एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार कर दिया है।

इसकी जानकारी देते हुए आज यहाँ स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अब तक पैनशनरों सम्बन्धी सूचना विभिन्न प्रफॉर्मो में भर कर मुख्य दफ़्तर को भेजी जाती है जिससे डी.डी.ओज़ का बहुत समय खऱाब होता है।

इस परेशानी से बचने अब विभाग की तरफ से एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस पोर्टल के अधीन दिए गए नये लिंक ‘Retire Benefits’की मदद के साथ यह जानकारी सड्डबंधित स्कूल प्रमुख की तरफ से अपने स्तर पर ही एक बार भरी जा सकती है।

इस पोर्टल के बनने से स्कूल मुखियों /दफ्तरों को बार बार पैंशन सम्बन्धी सूचना की हार्ड कापियों मुख्य कार्यालय को नहीं भेजनी पड़ेंगी।

प्रवक्ता के अनुसार डी.डी.ओज़, ब्लॉक प्राईमरी शिक्षा अफ़सर, जि़ला शिक्षा अफसरों को हिदायत की गई है कि वह इस व्यवस्था को अपने अपने स्कूल या कार्यालय के ई.पंजाब पोर्टल पर लॉग-इन आई.डी. में जाकर पैंशन मामलों /पैनशनरों का डाटा ई. पंजाब पोर्टल पर समय पर अपलोड करने को यकीनी बनाएं।

समय पर डाटा अपलोड करने की जिम़्मेवारी सबंधित शिक्षा अफ़सर /डी.डी.ओ की होगी। प्रवक्ता के अनुसार पैंशन मामलों /पैनशनरों के डाटा के सम्बन्ध में कोई भी अधिकारी /कर्मचारी सूचना लेकर मुख्य कार्यालय में पेश नहीं होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!