बेरोजगारों को रोजगार की राह दिखाएगीी ‘पंजाब जॉब हेल्पलाइन’

25 सीटों वाला कॉल सैंटर पंजाबी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में सवालों का करेगा हल

CHANDIGARH: पंजाब सरकार अपने प्रमुख प्रोग्राम घर-घर रोजग़ार के अंतर्गत पंजाब जॉब हेल्पलाइन की शुरूआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत रोजग़ार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग द्वारा राज्य के नौजवानों को रोजग़ार सम्बन्धी सेवाएं मुहैया करवाने के लिए एक कॉल सैंटर स्थापित किया जाएगा।

कॉल सैंटर के व्यक्ति कॉल करने वाले व्यक्ति की सुविधा के अनुसार पंजाबी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में सवालों/कॉल का जवाब देंगे।  इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए रोजग़ार सृजन मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि 25 सीटों वाला कॉल सैंटर स्थापित किया जाएगा, जो सोमवार से शनिवार तक प्रात:काल 9 बजे से शाम 5 बजे तक सभी काम वाले दिनों में सेवाएं प्रदान करेंगे।

मंत्री ने कहा कि नौकरी की खोज करने वालों को  pgrkam.com पर रजिस्टर करने और प्रोफाइल अपडेट करने में सहायता की जाएगी, जिससे वह देश भर में उपलब्ध रिक्त पदों तक पहुँच बना सकेंगे। उनके रोजग़ार सम्बन्धी सवालों जैसे कौशल विकास के लिए उपलब्ध सरकारी योजनाएँ, स्व रोजग़ार के लिए क़र्ज़, आदि को भी हेल्पलाइन के द्वारा हल किया जाएगा।

नौकरी की खोज करने वाले उन विभिन्न पहलकदमियों और सेवाओं संबंधी भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जोकि विभाग द्वारा कॉलिंग/मैसेजिंग के द्वारा चलाई जा रही हैं। रोजग़ार सृजन मंत्री स. चन्नी ने आगे कहा कि इस कॉल सैंटर के द्वारा मालिकों को भी सुविधा दी जाएगी, जिसके द्वारा वह फ़ोन करके  pgrkam.com पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

वह अपनी ज़रूरत के अनुसार कर्मचारियों की माँग रख सकते हैं, जिसके बाद विभाग योग्यताओं के मापदण्डों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों का प्रबंध करेगा। रोजग़ार सृजन के सचिव राहुल तिवाड़ी ने कहा कि विभाग पहले ही वैब-आधारित पोर्टल www.pgrkam.com के द्वारा सेवाएं प्रदान कर रहा है और अब मोबाइल ऐप तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा इस हेल्पलाइन से जिन उम्मीदवारों की तकनीक तक पहुँच नहीं है वह सीधे कॉल ऑपरेटर के साथ बात कर सकेंगे और सेवाएं हासिल कर सकेंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!