स्कूली विद्यार्थियों की ऑनलाइन शिक्षा में मील का पत्थर साबित हुआ पंजाब एजूकेयर एप

अब तक 35 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा

CHANDIGARH: पंजाब सरकार द्वारा स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए तैयार किया ‘पंजाब ऐजूकेयर ऐप’ विद्यार्थियों की ऑनलाइन शिक्षा के लिए मील का पत्थर साबित हुआ है। इसको अब तक 35 करोड़ से अधिक लोग देख चुके हैं। इस पर रोज़मर्रा के 87 हज़ार से अधिक लोग विज़ट कर रहे हैं।शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला के नेतृत्व और शिक्षा सचिव श्री कृष्ण कुमार की देख-रेख में शिक्षा विभाग के विशेष उद्यम के साथ तैयार किया गया यह ‘ऑनलाइन बस्ता’ विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों के लिए भी बहुत लाभप्रद सिद्ध हुआ है।

इसकी अहमीयत का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस ऐप का अब तक 16 लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड करके प्रयोग किया जा रहा है जिनमें विद्यार्थी और अध्यापक विशेष तौर पर शामिल हैं।पिछले साल के शुरू में कोविड-19 महामारी की शुरुआत के कारण विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ‘पंजाब ऐजूकेयर ऐप’ 11 जुलाई 2020 को शुरू किया गया था। इस ऐप का पंजाब के अलावा दूसरे राज्यों में भी प्रयोग बढ़ रहा है।

इस ऐप के द्वारा प्री-प्राईमारी से लेकर बारहवीं कक्षा तक का संशोधित सिलेबस, मॉडल टैस्ट पेपर, रोज़मर्रा की स्लाइडें, आज का शब्द, सभी कक्षाओं के लिए रोज़मर्रा का घर का काम, उड़ान और उड़ान कम्पीटिटिव एग्जाम सीरीज, नक्शों बारे जानकारी, टैस्टों का नतीजा, पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण में विद्यार्थियों की कारगुज़ारी, अंग्रेज़ी बोलना सीखने के लिए विभिन्न गतिविधियां, ऐनीमेटिड वीडीओज़, डायट, ई.टी.टी कॉलेजों बारे जानकारी और विद्यार्थियों के शिक्षण-परिणामों बारे उपयोगी जानकारी मुहैया करवाई गई है।

इसके अलावा अध्यापकों और विद्यार्थियों के सैक्शन अधीन प्राईमरी विंग में सीखने-सिखाने सामग्री, अक्खरकारी, पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण, शिक्षण परिणाम आधारित सामग्री, टैलिविजऩ प्रोग्रामों, मिशन शत-प्रतिशत और रीडिंग कॉर्नर टाईटलों अधीन महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी विंग अधीन सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम, पाठ पुस्तकें, वीडीयो और विभिन्न विषयों के पाठों के ऐजूसैट लैक्चर अपलोड किये गए हैं।  

error: Content can\\\'t be selected!!