पंजाब के मुख्यमंत्री ने 60 करोड़ की विकास परियोजनाओं की रखी आधारशिला, राज्यभर में पार्क बनाने का ऐलान

CHANDIGARH: शहरी बुनियादी ढांचे की समग्र प्रगति सुनिश्चित करने के लिए योजनाबद्ध विकास पर ज़ोर देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री स. चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को ऐलान किया कि आधुनिक दौर की भाग-दौड़ वाली जीवनशैली में लोगों को अच्छी सेहत के साथ जोडऩे के लिए राज्य भर में पार्क विकसित किए जाएंगे। उन्होंने यह बात अपने बठिंडा दौरे के दौरान वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल द्वारा बठिंडा ब्रांच नहर के साथ-साथ पार्क बनाने की रखी माँग के संदर्भ में कही।

मुख्यमंत्री ने बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक दशहरे के त्योहार के अवसर पर राज्य के लोगों को अपनी शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि शहरी विकास उनकी सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है और इसके लिए उनके पास विकास का पूरा नक्शा है, जिसमें सीवरेज सिस्टम, बढिय़ा मार्किटें और पार्कें आदि हों, जिसको आने वाले समय में पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की स्कीमों का लाभ हर एक जरूरतमंद को बिना किसी मुश्किल और बिना किसी देरी के मिलना चाहिए।

यहाँ परशुराम नगर में शहीद सिपाही सन्दीप सिंह की याद में बनाऐ गए चौक को जनता को समर्पित करते हुए शहीद के नाम अपनी श्रद्धाँजलि भेंट करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के लिए 2 अगस्त 1999 को सूरनकोट, जम्मू-कश्मीर में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सन्दीप सिंह के माता-पिता को मिलकर आशीर्वाद लेना उनके लिए एक भावुक पल है। इस मौके पर स. चन्नी ने सैनिकों और अध्यापकों के समाज के प्रति योगदान की सराहना करते हुए कहा कि वह एक तरफ़ जहाँ अपने दिल में देश भक्ति की भावना रखते हैं, वहीं राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाते हैं।

इस मौके पर बोलते हुए जहाँ वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल ने लोगों को दशहरे की शुभकामनाएँ दीं वहीं उन्होंने पिछले दिनों कश्मीर में शहीद हुए 5 जवानों की शहादत को भी नमन किया। उन्होंने कहा कि बेशक भारत शान्ति प्रिय देश है परन्तु इसको कमज़ोर समझने वाले दुश्मनों को मुँह-तोड़ जवाब देना भी जानता है।  सिख रेजीमेंट और पंजाब को भारतीय सेना के सिर का ताज बताते हुए वित्त मंत्री ने देश के लिए अपनी कुर्बानी देने वाले शहीदों के माँ-बाप को भी सजदा किया। उन्होंने 2 किलोवॉट तक के बिजली लोड वाले उपभोक्ताओं के बिल बकाए की माफी के लिए भी मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने 30 करोड़ रुपए की लागत से बठिंडा ब्रांच नहर के नवीनीकरण के प्रोजैक्ट की आधारशिला रखी। उन्होंने रोज़ गार्डन बठिंडा में 2 एकड़ में 27.15 करोड़ की लागत से बनने वाले बलवंत गार्गी मल्टीपर्पज़ ऑडीटौरियम का नींव पत्थर भी रखा, जिसमें 928 व्यक्तियों की बैठने की क्षमता के अलावा 120 लोगों के लिए ओपन एयर थियेटर, कला और प्रदर्शनी हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल, सैमीनार हॉल, कैफेटेरिया भी बनेगा।

मुख्यमंत्री ने मैरीटोरियस स्कूल में स्थापित विशेष डेंगू वॉर्ड का दौरा भी किया और यहाँ इलाज करवा रहे मरीज़ों का हाल-चाल जाना। उन्होंने यहाँ दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं पर तसल्ली अभिव्यक्त की। इस दौरान उन्होंने वित्त मंत्री की यहाँ बनने वाले आवास का नींव पत्थर रखा और वह पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर श्री अजैब सिंह भट्टी के घर भी गए।

इस मौके पर वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल की पत्नी श्रीमती वीनू बादल, पंजाब प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी प्रधान श्री पवन गोयल, पूर्व मंत्री स. गुरप्रीत सिंह कांगड़, श्री चिरंजी लाल गर्ग, विधायक श्री प्रीतम सिंह कोटभाई और श्री जगदेव सिंह कमालू, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री हुसन लाल, डिप्टी कमिश्नर श्री अरविन्द पाल सिंह संधू, एसएसपी श्री अजय मलूजा, जि़ला योजना बोर्ड के चेयरमैन श्री राजन गर्ग, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयजीत सिंह जौहल, पूर्व विधायक श्री हरमिन्दर सिंह जस्सी, बठिंडा के मेयर श्रीमती रमन गोयल, वरिष्ठ डिप्टी मेयर श्री अशोक प्रधान भी उपस्थित थे। 

error: Content can\\\'t be selected!!