चंडीगढ़ में मेट्रो रेल चलाने पर पंजाब और हरियाणा ने दी सैद्धांतिक मंजूरी

चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित की अध्यक्षता में ट्राईसिटी कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान को लेकर हुई बैठक

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिया सुझाव, मेट्रो के माध्यम से पिंजौर- कालका को भी चंडीगढ़ से जोड़ा जाए

मेट्रो के विस्तार में घग्गर नदी और नए पंचकूला के इलाकों को भी किया जाए शामिल

CHANDIGARH, 16 MARCH: पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित की अध्यक्षता में आज ट्राईसिटी कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान को लेकर बैठक हुई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी इस बैठक में शामिल हुए। पंजाब से कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान ने बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में पंचकूला, चंडीगढ़ और मोहाली (ट्राई सिटी) में यातायात व्यवस्था तथा तीनों शहरों में मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही इस पर पंजाब और हरियाणा ने अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक में सुझाव देते हुए कहा कि मेट्रो के माध्यम से जीरकपुर को पिंजौर- कालका तक जोड़ा जाए, ताकि चंडीगढ़ आने वाले नागरिकों को बेहतर आवागमन सुविधा मिले। इसके अलावा, चंडीगढ़ से पिंजौर- कालका को भी जोड़ने पर विचार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेट्रो के विस्तार में घग्गर नदी और नए पंचकूला के इलाकों को भी शामिल किया जाए। इसके लिए मेट्रो के पहले फेज में ही ये सभी रूट शामिल किये जाने चाहिए।

 मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब, हरियाणा सिविल सचिवालय, विधानसभा, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय, पीजीआई तथा एयरपोर्ट जैसे महत्वपूर्ण स्थानों पर नागरिकों की आवाजाही अधिक रहती है। यदि इन स्थानों को भी मेट्रो से जोड़ा जाएगा, तो आमजन को ट्रैफिक जाम से भी बड़ी राहत मिलेगी और उनके समय व पैसे की भी बचत होगी। इसलिए पहले फेज में ही इन मुख्य स्थानों को जोड़ा जाए।

उन्होंने कहा कि पंचकूला वासियों के लिए एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को बेहतर और सुगम करने के साथ साथ ट्राईसिटी में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत करना ही मेट्रो प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को समन्वय स्थापित करते हुए पूरे तालमेल के साथ आगे बढ़ना है।

बैठक में चंडीगढ़ के मेयर अनूप गुप्ता, हरियाणा के मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्य सचिव संजीव कौशल और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण गुप्ता सहित पंजाब व चंडीगढ़ के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!