पंजाब एग्रो अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ‘फाइव रिवर्ज’ के जरिए किसानों से सीधे जुड़ेगा

टीवी कार्यक्रम को दूरदर्शन जालंधर और डीडी पंजाबी पर हर शनिवार शाम 5.30 बजे प्रसारित करने का फैसला

CHANDIGARH: पंजाब एग्री एक्सपोर्ट कोर्पोरेशन लिमिटड (पैगरेकसको) ने ‘फाइव रिवरज़’ के नाम पर अपना साप्ताहिक टी.वी. कार्यक्रम शुरू करने का फ़ैसला किया है, जो दूरदर्शन जालंधर और डी.डी पंजाबी पर हर शनिवार शाम 5:30 बजे चलाया जाएगा।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब एग्रो के मैनेजिंग डायरैक्टर मनजीत सिंह बराड़ ने कहा कि किसानों को विशेष तौर पर सोशल मीडिया के ज़रिये मंडीकरण के क्षेत्र में और अपने उत्पाद की ब्राडिंग करने के लिए शिक्षित करने की सख्त ज़रूरत है। इसलिए पैगरेकसको द्वारा अपना ख़ुद का यू-ट्यूब चैनल ‘फाइव रिवरज़’ के नाम पर शुरू किया जा रहा है। 

पैगरेकसको के मुख्य दफ़्तर में हुए एक समारोह की अध्यक्षता करते हुएचेयरमैन (पैगरेकसको) रवीन्दर पाल सिंह ने इस प्रयास की सराहना की और उम्मीद जताई कि इससे संगठन का किसानों और उपभोक्ताओं के साथ संपर्क बढ़ेगा।

उन्होंने पैगरेकसको के मैनेजिंग डायरैक्टर द्वारा इस कार्यक्रम की मेज़बानी और निर्देशन के लिए पूर्व ए.एम.डी. मार्कफैड और प्रसिद्ध टैलिविजऩ एवं फि़ल्म कलाकार बाल मुकन्द शर्मा को नियुक्त करने के फ़ैसले पर ख़ुशी ज़ाहिर की। इस मौके पर बोलते हुए बाल मुकन्द शर्मा ने बताया कि 23 मिनटों के इस कार्यक्रम में पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (पी.ए.यू) लुधियाना, कृषि विभाग पंजाब के माहिरों और पंजाब ऐग्रों के सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा चल रहे विषय सम्बन्धी स्टूडियो आधारित विचार-विमर्श किया जाएगा।

प्रगतिशील किसान की सफतलताओं की कहानियों सम्बन्धी किसानों की इंटरव्यू उनके खेतों में जाकर की जाएगी और प्रोग्राम के आखिरी भाग में किसानों द्वारा उस हफ़्ते पेश की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। बाल मुकन्द शर्मा ने आगे बताया कि डॉ. रणजीत सिंह तम्बर, पूर्व प्रमुख, एक्स्टेंशन एजुकेशन विभाग, पीएयू ने हर हफ़्ते स्क्रिप्ट लिखने के लिए सहमति दी है। 

इस मौके पर उपस्थित आदरणिय और अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए रणबीर सिंह, जनरल मैनेजर (पैगरोकसको) ने कहा कि इस कार्यक्रम में विशेष तौर पर किन्नू, आलू, कनोला, गाजर और जैविक उत्पादों के मंडीकरण पर चर्चा की जाएगी।

पैगरोकसको द्वारा पहले ही यह फ़ैसला लिया जा चुका है कि किसानों के उत्पादों की ‘अम्बरेला’ ब्रांड़ अधीन ब्राडिंग की जाएगी और ज़्यादा से ज़्यादा किसानों को इस कार्यक्रम के ज़रिये लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस मौके पर किसानों और उपभोक्ता को सीधे जोडऩे के लिए पैगरेकसको द्वारा तैयार एक ऐप भी लाँच की गई। यह कार्यक्रम और यू-ट्यूब चैनल तकनीकी तौर पर एक प्रसिद्ध टीवी निर्माता जसविन्दर सिंह जस्सी द्वारा निर्देशित किया जाएगा।

error: Content can\\\'t be selected!!