PU: वीसी पर बढ़ा सीनेट चुनाव कराने का दबाव, कैप्टन अमरिंदर नेे उप राष्ट्रपति को लिखा पत्र

तृप्त बाजवा ने भी पंजाब यूनिवर्सिटी के उप कुलपति को पत्र लिखा  

CHANDIGARH: राज्य की कोविड स्थिति में सुधार का हवाला देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उप राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू, जो पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति भी हैं, को पत्र लिख कर यूनिवर्सिटी सिनेट की मतदान जल्द करवाने की मांग की, क्योंकि मतदान में अनुचित देरी से संस्था के वोटरों में रोष पैदा हो रहा है।

कुलपति को लिखे अर्ध सरकारी पत्र में मुख्यमंत्री ने उनको पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासन को यूनिवर्सिटी सिनेट की मतदान समय पर और सही ढंग से करवाने सम्बन्धी सुझाव देने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी सिनेट, जिसकी मौजूदा समय सीमा 31 अक्तूबर को ख़त्म हो गई है, की मतदान करवाने में नाकाम रहना न सिफऱ् गलत है, बल्कि कानून और नियमों के विरुद्ध है। उन्होंने कहा ‘‘अध्यापकों, पेशेवर, तकनीकी मैंबर, यूनिवर्सिटी के ग्रैजुएट और सिनेट मतदान के लिए अलग-अलग हलकों के नुमायंदों में भारी रोष पाया गया है।’’ इसके अलावा पंजाब राज्य विधान सभा के विधायक और पद के नाते मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और राज्य के डीपीआई (कॉलेज) भी हैं, जो पंजाब सरकार की नुमायंदगी करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह महसूस किया गया है कि यह मतदान बिना किसी देरी से करवानी चाहीए हैं। इस बात का हवाला देते हुए कि यूनिवर्सिटी प्रशासन और भारत सरकार द्वारा महसूस किया जा रहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण मतदान कराने के लिए स्थिति उचित नहीं है, मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति में सुधार हो गया है और देश भर में संसद, विधान सभाओं और अन्य शहरी और ग्रामीण स्थानीय इकाईयों की मतदान करवाई गई हैं।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘यह ठीक है कि महामारी को रोकने के लिए पिछले कुछ महीनों में जारी किए गए प्रोटोकालों की पालना को यकीनी बनाने की ज़रूरत है और इनकी पालना न करने सम्बन्धी यूनिवर्सिटी प्रशासन और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ या राज्य सरकार के पास कोई कारण नहीं होना चाहिए।’’ मुख्यमंत्री ने बताया कि जब से यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है, तब से हर चार साल बाद इसकी सिनेट का गठन किया जाता है, जिसमें लोकतंत्रीय प्रक्रिया के द्वारा मैंबर चुने जाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह हैरानी की बात है कि सिनेट की मतदान नहीं करवाई गई, हालाँकि पिछले छह दशकों से यह नियमित तौर पर सम्बन्धित साल के अगस्त-सितम्बर के महीनों में करवाई जाती रही हैं। ऐसी स्थिति में जब सिनेट का गठन नहीं होता, यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट का गठन भी नहीं किया जाएगा, क्योंकि इसका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2020 को ख़त्म हो रहा है। हर चौथे साल मतदान करवाने सम्बन्धी यूनिवर्सिटी के नियमों का जि़क्र करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इन मतदान को बिना किसी देरी के तुरंत करवा दिया जाना चाहिए। बेशक, यूनिवर्सिटी के प्रशासन के लिए कुछ सुधारों की ज़रूरत हो सकती है, परन्तु अगर ज़रूरत हो तो पंजाब यूनिवर्सिटी एक्ट की मौजूदा व्यवस्थाएं और इसके नियमों को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी के चुने गए सिनेट और सिंडिकेट के गठन समेत सभी भागीदारों की सक्रिय भागीदारी के साथ ऐसा किया जा सकता है। हालाँकि, इन सुधारों का स्वागत किया जाएगा, परन्तु यूनिवर्सिटी को चलाने वाले कानूनों या नियमों में संशोधन करने का कोई कारण नहीं है।

जि़क्रयोग्य है कि पंजाब यूनिवर्सिटी का गठन पंजाब यूनिवर्सिटी एक्ट, 1947 (1947 का एक्ट) अधीन किया गया था। 1947 में देश की बाँट के बाद लाहौर में स्थित मुख्य यूनिवर्सिटी के हुए नुकसान की पूर्ति के लिए यह यूनिवर्सिटी पंजाब में स्थापित की गई थी। 1966 में पंजाब की बाँट के बाद पंजाब पुनर्गठन एक्ट, 1966 ने अपनी स्थिति बनाए रखी, जिसका अर्थ यह हुआ कि यूनिवर्सिटी इसी तरह काम करती रही है और इसके अधिकार क्षेत्र वाले इलाके जो मौजूदा पंजाब में शामिल हैं, ज्यों के त्यों जारी हैं।

तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा


बिना किसी देरी के सीनेट का चुनाव कराएं वीसीः

बाजवा पंजाब उच्च शिक्षा एवं भाषाएं मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ के उप कुलपति डॉ. राज कुमार को पत्र लिख कर बिना किसी देरी के सीनेट मतदान करवाने के लिए कहा है। बाजवा ने अपने पत्र में कहा है कि मतदान न करवाने से यूनिवर्सिटी प्रशासन यूनिवर्सिटी की सिनेट के वोटरों को वोट डालने के अधिकार से वंचित कर रहा है, जो न सिफऱ् लोकतांत्रिक सिद्धांतों के विपरित है, बल्कि मौजूदा कानूनों और नियमों के भी विरुद्ध है। बाजवा ने कहा कि पंजाब सरकार को पेशेवरों, अध्यापकों, प्रिंसिपल आदि के भारी रोष से अवगत कराया गया है, जो यूनिवर्सिटी की सीनेट की मतदान के साथ सक्रियता से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि सिनेट की मतदान करवा कर इस रोष से आसानी से बचा जा सकता है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने पंजाब यूनिवर्सिटी के उप कुलपति को लिखे अपने पत्र में सिनेट के मतदान करवाने बिना किसी देरी के करवाने और इन मतदान के लिए उचित प्रबंधों को यकीनी बनाने सम्बन्धी अपील की है। उन्होंने उप कुलपति को भरोसा दिया है कि पंजाब सरकार इन मतदान को करवाने के लिए हर अपेक्षित सहायता मुहैया करवाएगी। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब सरकार पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा ‘नौ सिनेट’ वाली मौजूदा स्थिति को जारी रखने के हक में नहीं। बाजवा ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी की सिनेट की समय सीमा 31 अगस्त, 2020 को ख़त्म हो चुकी है और यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार सिनेट के लिए हर चार सालों बाद नियमित तौर पर मतदान करवाना लाजि़मी है।

पिछले छह दशकों के दौरान यह मतदान अगस्त-सितम्बर में हर चार सालों बाद नियमित तौर पर होती रही हैं। उन्होंने कहा कि इस बात की समझ नहीं आ रही कि सिनेट की समय सीमा ख़त्म होने के बावजूद भी सिनेट की मतदान इस साल क्यों नहीं करवाई गई। इसके अलावा यदि सिनेट का गठन नहीं किया जाता, तो यूनिवर्सिटी का सिंडिकेट भी नहीं बनाया जाएगा, क्योंकि इसका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2020 को ख़त्म हो रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण सिनेट की मतदान न होने सम्बन्धी बहाने नहीं बनाने चाहिए, क्योंकि पिछले कुछ महीनों के दौरान देश भर में संसद, राज्य विधान सभाओं और स्थानीय सरकार की विभिन्न चुने गई संस्थाओं के मतदान करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रशासन कोविड-19 सम्बन्धी ज़रूरी सावधानियाँ बरतें और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासन को बिना किसी देरी के यह मतदान करवानी चाहिए।

error: Content can\\\'t be selected!!