हरियाणा में एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कई कम्पनियों के आए प्रस्ताव

कई एविएशन कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने की मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से मुलाकात

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ हुई एक बिजनेस मीट में कई कम्पनियों ने हरियाणा में एविएशन के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर उन्नत करने और इस क्षेत्र में रोजगार के लिए ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के प्रस्ताव दिए हैं।

यह जानकारी हिसार स्थित हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ हुई मीटिंग में कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने अपनेप्रस्तावों के सम्बंध में विस्तार से दी। कम्पनियों के प्रतिनिधि आज वर्तमान सरकार के एक वर्ष पूर्ण होनेपर मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री की अगुवाई में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रममें शिरकत करने के लिए पहुंचे थे।

अमेरिका-भारत एविएशन कॉर्पोरेशन प्रोग्राम के डायरेक्टर संदीप बहल ने बताया कि अमेरिका की 30 बड़ी एविएशनकम्पनियां हरियाणा में अपने प्रोजेक्ट लगाना चाहती हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान एविएशन प्रोजेक्ट के बारे में हुई चर्चा का भी जिक्र किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके प्रोजेक्ट का भविष्य उज्ज्वल है। मुख्यमंत्री ने उन्हें हर सम्भव सहयोग करने का आश्वासन दिया।

हैवस कारपोरेशन कम्पनी के सीएमडी अंशुल भारद्वाज ने बताया किउनकी कम्पनी का उद्देश्य एयरक्राफ्ट के कम्पोनेंट कीमेंटेनेंस का प्लांट लगाने काहै। एफएसटीसी कम्पनी के एमडी कैप्टन दिलावर सिंह बसरों ने बताया कि उनका प्रोजेक्टकमर्शियल पायलट ट्रेनिंग देने का है।

इसके लिए उनकी कम्पनी प्राइवेट सहयोगी के रूपमें सरकार के साथ काम करना चाहती है। ब्लूसिनर्जी कम्पनी की एमडी नीलू खत्री नेबताया कि उनकी कम्पनी का उद्देश्य एविएशन के क्षेत्र में ग्रुप सी और डी की नौकरीके लिए जरूरी कोर्स की ट्रेनिंग देना है।

उन्होंने बताया कि एविएशन के क्षेत्र मेंहरियाणा के युवाओं को टेक्नीशियन, रनवे हैंडलर्स,रनवे पर गाडियां चलाने की ट्रेनिंग, एटीसीस्टाफ और सिक्युरिटी आदि में दक्ष बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए हरियाणाके किसी सरकारी विश्वविद्यालय से समझौता किया जाएगा।

ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं कोअंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त अथॉरिटी का सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराएंगे। एयर टैक्सी के कैप्टन वरुण सिहाग ने बताया कि उनकी कम्पनी केपास तीन सीटर और 9 सीटर जहाज हैं।

उनकी कम्पनीहिसार से देहरादून और हिसार से चंडीगढ़ तक की उड़ान शुरू करने के लिए तैयार है।बिजनेस मीट के दौरान स्पाइस जेट कम्पनी के प्रतिनिधि जितेंद्र पांडेय कोमुख्यमंत्री ने विशेष रूप से पूछा कि उनकी कम्पनी के प्रोजेक्ट का क्या स्टेटस है।

इस पर पांडेय ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण कुछ देरीहुई है। उनका प्रोजेक्ट जल्द शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी कम्पनियों से आहवान करते हुएकहा कि हरियाणा में आपका स्वागत है।

यहां आएंऔर परियोजनाएं स्थापित करें,आपका हरसम्भव सहयोग किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री दुष्यंत चौटाला ने कम्पनी प्रतिनिधियों से कहा कि हरियाणा में आकर प्रदेश की तरक्की में भागीदार बनें और अपने कारोबार का विस्तार करें।

error: Content can\\\'t be selected!!