बिजली क्षेत्र में हुई प्रगति पर देशभर में मनाया जाएगा ‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य-पावर @ 24X7’

25 से 31 जुलाई, 2022 तक हर जिले में आयोजित होंगे बिजली महोत्सव

CHANDIGARH, 29 JUNE: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किये जा रहे कार्यक्रमों की श्रंखला में पिछले 75 सालों में बिजली क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों पर देशभर में “उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य – पावर @ 24X7” मनाया जाएगा। इसके तहत, देश के हर जिले में 25 जुलाई से 31 जुलाई, 2022 तक बिजली महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें राज्य की बिजली क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा। हरियाणा में भी यह समारोह बड़े व्यापक स्तर पर मनाया जाएगा।

यह जानकारी हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज यहाँ केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से “उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य – पावर @ 24X7” कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक में दी। संजीव कौशल ने केंद्रीय मंत्री को आश्वस्त किया कि हरियाणा में यह समारोह बहुत ही बड़े स्तर पर मनाया जाएगा। बिजली महोत्सव की तैयारियों के लिए बिजली विभाग और जिला प्रशासन को निर्देश दे दिए गए हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा ने बिजली क्षेत्र में जो उपलब्धियां हासिल की हैं, वे अन्य राज्यों के लिए भी अनुकरणीय हैं। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई म्हारा गाँव- जगमग गाँव योजना इसका एक सफल उदाहरण है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बिजली व्यवस्था कई राज्यों से बेहतर है, इसी का परिणाम है कि आज प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस समारोह के माध्यम से हम राज्य में बिजली क्षेत्र में किये गए अभूतपूर्व कार्यों की सफलताओं को दर्शाने के साथ – साथ आने वाले 25 सालों में बिजली क्षेत्र का रोडमैप भी प्रदर्शित करेंगे।

बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी के दास ने बताया कि विभाग की ओर से इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इस कार्यक्रम के दौरान विशेष रूप से दर्शाया जाएगा कि पिछले 25 सालों में हानि में चल रहे हरियाणा के बिजली निगम आज लाभांश की स्थिति में कैसे आए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में बिजली की पर्याप्त उपलब्धता है। यह इस बात से स्पष्ट होता है कि 28 जून, 2022 को हरियाणा के इतिहास में पहली बार दैनिक आधार पर 26.80 करोड़ यूनिट बिजली की आपूर्ति की गई। बैठक में सभी राज्यों से मुख्य सचिव और बिजली विभाग के प्रशासनिक सचिवों ने हिस्सा लिया।

error: Content can\\\'t be selected!!