12 अक्टूबर को PM मोदी के गिफ्ट्स की होगी नीलामी, जानें कीमत कहां से है शुरू

NEW DELHI, 08 OCTOBER: प्रधानमंत्री स्मृति चिह्न 2022 की नीलामी की तारीख को बढ़ा दिया गया है। स्मृति चिह्नों की नीलामी अब 12 अक्टूबर को होगी। पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में यह जानकारी दी गई है। नीलामी के माध्यम से जुटाई गई धनराशि नमामि गंगे कार्यक्रम में दान की जाएगी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

संस्कृति मंत्रालय के ट्वीट का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि यह उन कई विशेष उपहारों में से हैं जो मुझे वर्षों से मिले हैं। लोगों की इच्छाओं का सम्मान करते हुए, स्मृति चिन्हों की नीलामी को 12 तारीख तक बढ़ा दिया गया है।

ई-नीलामी पीएम मोदी के जन्मदिन पर हुई थी शुरू

वर्ष 2022 में पीएम मोदी को भेंट किए गए उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी 17 सितंबर को उनके जन्मदिन पर शुरू हुई थी। पिछले कुछ वर्षों में पीएम मोदी को देश के कोने-कोने से प्रसिद्ध हस्तियों और शुभचिंतकों से असंख्य स्मृति चिह्न और उपहार प्राप्त हुए। इन ऐतिहासिक उपहारों में उत्कृष्ट पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृति शामिल हैं।

कुल कितने उपहारों और स्मृति चिह्नों की होगी नीलामी ?

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट नई दिल्ली अब पीएम मोदी को भेंट किए गए स्मृति चिह्न और उपहारों की विशेष प्रदर्शनी के लिए आगंतुकों का स्वागत करने के लिए तैयार है। पीएम मोदी को दिए गए 1,200 उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी की जाएगी। इन 1,200 उपहारों में आकर्षण का केंद्र अयोध्या में श्रीराम मंदिर और वाराणसी में काशी-विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृति और मॉडल हैं।

इससे पहले कब हुई थी पीएम के उपहारों की नीलामी ?

पहली बार जनवरी 2019 में प्रधानमंत्री के उपहारों की नीलामी हुई थी। यह (12 अक्टूबर) सफल नीलामी की शृंखला में चौथी होगी। वहीं पहले के तरह ही नीलामी के माध्यम से जुटाई गई धनराशि नमामि गंगे कार्यक्रम में दान की जाएगी।

पीएम मोदी के उपहारों की लिस्ट में क्या-क्या शामिल ?

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी को हर साल जो गिफ्ट्स मिलते हैं, उनका हर साल ऑक्शन किया जाता है और उससे अर्जित की गई राशि को देश के विकास के लिए किसी विशेष कार्य के लिए खर्च किया जाता है। इस बार पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी में मधुबनी पेंटिंग से लेकर हाल ही में चेन्नई शतरंज ओलंपियाड के दौरान प्रस्तुत किए गए शतरंज के सेट भी शामिल हैं। पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी चौथी बार आयोजित की जारी है

कैसे इनका प्राइस होगा तय ?

इस साल 2022 में 1,200 से अधिक गिफ्ट आइटम को ऑक्शन के लिए रखा गया है। इसमें बेस प्राइस तय किया जाता है और उसके बाद उस प्राइस से ऊपर लोग बोली लगा सकते हैं। इसमें कॉमनवेल्थ, ओलंपिक के खिलाड़ियों द्वारा दिए गए गिफ्ट जिससे देश की शान बढ़ती है। वह भी इस बार सूची में हैं। इसके अलावा अलग-अलग कलाकृति, मूर्तियों को भी इसमें शामिल किया गया है।

गिफ्ट आइटम की कीमत 100 रुपए से शुरू

इसमें सबसे कम 100 रुपए से लेकर लाखों रुपए तक के गिफ्ट आइटम हैं। टोटल बेस प्राइस के हिसाब से करीब ढाई करोड़ के गिफ्ट को इस बार ऑक्शन के लिए रखा गया है। इनमें देश-से मिले, भारतीय खिलाड़ियों से मिले उपहार और राज नेताओं के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिले उपहार शामिल हैं। इन उपहारों की कीमत समेत सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट pmmementos.gov.in पर होगी। वेबसाइट के लिंक पर विजीट कर आप भी इस निलामी में शामिल हो सकते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!