70 प्रतिशत रेटिंग के साथ PM Modi बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

NEW DELHI: वैश्विक नेता के तौर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता (Most powerfull politician) घोषित चुने गए हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में दावा किया गया है कि पीएम मोदी (PM Modi) ने अप्रूवल रेटिंग मे दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्राध्यक्ष जो बाइडन (Joe Biden) को भी पीछे छोड़ दिया है। मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत है और वह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट एक पॉलिटिकल इंटेलिजेंस रेटिंग कंपनी है। यह कंपनी कनाडा (Canada), फ्रांस (France), जर्मनी (Germany), भारत (India), इटली (Italy), ऑस्ट्रेलिया (Australia), ब्राजील (Brazil), जापान (Japan), मैक्सिको (Mexico), दक्षिण कोरिया (South Korea), स्पेन (Spain), यूनाइटेड किंगडम (UK) और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं की रेटिंग को ट्रैक करती है। साप्ताहिक आंकड़ों के आधार पर यह कंपनी 13 देशों के डेटा को अपडेट करती है।

दुनिया के 13 राष्ट्राध्यक्षों को छोड़ा पीछे

बीते पांच नंवबर को जारी किए गए इस डेटा के मुताबिक, पीएम मोदी ने दुनिया के 13 राष्ट्राध्यक्षों को लोकप्रियता के मामले में पीछे छोड़ दिया है। इस सूची के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल, इटली के मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल पीएम मोदी की लोकप्रियता के ग्राफ से काफी पीछे हैं।

बताना चाहेंगे कि यह रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग औसत पर आधारित होती हैं और सैंपल के आकार प्रत्येक देश के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

जो बाइडन छठे तो जॉनसन 10 वें स्थान पर

इस सर्वे में सामने आया है कि पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं, तो वहीं मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल (66%) इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इस लिस्ट में छठे स्थान पर हैं, जबकि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो सातवें, जापान के फुमियो किशिदा आठवें, दक्षिण कोरिया के मून जे-इन नौंवें स्थान पर हैं।

वैश्विक नेताओं की रेटिंग

नरेंद्र मोदी- 70 फीसदी
लोपेज ओब्राडोर- 66 फीसदी
मारियो ड्रैगी- 58 फीसदी
एंजेला मर्केल- 54 फीसदी
स्कॉट मॉरिसन- 47 फीसदी
जस्टिन ट्रूडो- 45 फीसदी
जो बिडेन- 44 फीसदी
फुमियो किशिदा- 42 फीसदी
मून जे-इन- 41 फीसदी
बोरिस जॉनसन- 40 फीसदी
पेड्रो सांचेज़- 37 फीसदी
इमैनुएल मैक्रों- 36 फीसदी
जायर बोल्सोनारो- 35 फीसदी

error: Content can\\\'t be selected!!