पंजाब में धान की आमद 160 लाख मीट्रिक टन के पार, पिछले साल के मुकाबले 26 प्रतिशत वृद्धि

CHANDIGARH: राज्य की मंडियों में धान की निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाते हुए पंजाब की तरफ से आज तक 160 लाख मीट्रिक टन धान की खऱीद सफलतापूर्वक मुकम्मल कर ली गई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल धान की आमद में 26 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए आज यहाँ पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह ने बताया कि चल रहे खरीफ सीजन के दौरान अब तक राज्य की मंडियों में 160.65 लाख मीट्रिक टन धान की आमद हुई है जिसमें से 158.52 लाख मीट्रिक टन धान की खऱीद हो चुकी है जबकि पिछले साल के दौरान सीजन में लगभग 127.46 लाख मीट्रिक टन धान की आमद हुई थी।

कोविड के मद्देनजऱ धान की चरणबद्ध ढंग से ढुलाई को यकीनी बनाने सम्बन्धी पंजाब मंडी बोर्ड के प्रबंधों का जि़क्र करते हुए लाल सिंह ने बताया कि अब तक पंजाब मंडी बोर्ड की तरफ से आढ़तीयों के द्वारा किसानों को 28.69 पास जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मंडी बोर्ड ने इस साल 4260 खरीद केंद्र स्थापित किये हैं जो कि पिछले साल स्थापित किये गए 1839 खरीद केन्द्रों के दुगने से भी अधिक है।

चेयरमैन ने कहा कि 14.88 लाख मीट्रिक टन धान की आमद के साथ संगरूर जिला अगुआ रहा है। इसके बाद पटियाला और लुधियाना में क्रमवार 14.40 लाख मीट्रिक टन और 13.39 लाख मीट्रिक टन धान की आमद हुई।

चेयरमैन ने चल रहे कार्यों के दौरान निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने हेतु किसानों के समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद किया और सभी भागीदारों खासकर किसानों की तरफ से खरीद केन्द्रों में भीड़ न करने और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का सख्ती के साथ पालन करने के यत्नों की सराहना भी की।

error: Content can\\\'t be selected!!