भारत-पाक युद्ध 1971 के 50 वर्ष पूरे होने पर Air Force ने चंडीगढ़ के आसमान में दिखाई अपनी ताकत

CHANDIGARH: आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में बुधवार को भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) द्वारा भारत-पाक युद्ध 1971 के 50 वर्ष पूरे होने पर चण्डीगढ़ की सुखना लेक (Sukhna Lake) के आसमान में एयर शो (Air Show) का आयोजन किया गया। इस युद्ध में भारत विजयी तो हुआ ही साथ ही भारतीय सेनाओं ने बंग्लादेश को भी आजाद करवाया। इस एयर शो (Air Show) में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित तथा हिमाचल के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर लेडी गवर्नर वसंता भी उपस्थित रही। इनके अलावा भारतीय वायु सेना के अधिकारी व चण्डीगढ़ यू.टी प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने देशवासियों को आजादी के अमृत महोत्सव और भारत की पाक पर विजय के 50 वर्ष पूरे होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत के वीर जवानों के शौर्य की बदौलत आज से 75 वर्ष पूर्व देश को स्वतंत्रता प्राप्त हुई। भारत के वीर जवानों के शौर्य के कारण ही 1971 में बांग्लादेश आजाद हुआ। इसी उपलक्ष में भारत की वायु सेना द्वारा अपने शौर्य प्रदर्शन के लिए एयर शो का आयोजन किया गया है। मैं इस अवसर पर भारतीय वायु सेना के साथ-साथ सूर्य किरण एयर शो की पूरी टीम को हार्दिक बधाई देता हूं।

दत्तात्रेय ने कहा कि भारतीय सेना द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन किए जाते हैं। इन आयोजनों से सेना का मनोबल तो बढ़ता ही है साथ ही देशवासियों व आम नागरिकों का सेना व सामरिक प्रणाली के प्रति विश्वास मजबूत होता है। सभी नागरिकों में राष्ट्र प्रेम की भावना और प्रबल होती है तथा देशवासियों को देश की सामरिक प्रणाली को देखने का मौका भी मिलता है।

उन्होंने कहा कि आज देश की तीनों सेनाएं थल, वायु व नौसेना नए उपकरणों, हथियारों, नई टेक्नोलॉजी तथा नई वार तकनीक से सुसज्जित है। भारत हर तरह से सुरक्षा के मामले में पूरी सामर्थ्य रखता है। भारत अब 1962 वाला भारत नहीं है। हमारे सैनिक हर परिस्थिति से निपटने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि आज के इस एयर शो से भारतीय नागरिकों का रक्षा प्रणाली पर और ज्यादा विश्वास बढ़ा है। इस एयर शो में राफेल फाईटर जेट व चिनूक हेलीकाॅप्टर के हैरत अंगेज करतब देखने को मिले हैं। इसके साथ गरूड़ कमाण्डोज ने भी अपनी कार्यशैली का प्रदर्शन किया। जनता को विश्वास हुआ है कि आज भारत का जल, थल, व नभ पूरी तरह सुरक्षित है।

दत्तात्रेय ने सभी सरकारी, गैर सरकारी, सामाजिक व धार्मिक संगठन व आम नागरिकों से अपील की है कि वे आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों को आयोजन करें और ज्यादा से ज्यादा इन कार्यक्रमों में भाग लें। इन कार्यक्रमों में भाग लेने से देश की आजादी में योगदान देने वाले वीर शहीदों की जानकारी मिलेगी और हम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं से रू-ब-रू हो पाएंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!