वृद्ध, विधवा और विकलांग पेंशन जल्द बढ़ाकर 2000 रुपए प्रतिमाह की जाए: सत्यपाल जैन

समाज कल्याण समिति ने चंडीगढ़ में मजदूर भवन बनाने के लिए प्रयास और तेज करने का भी निर्णय लिया

CHANDIGARH, 24 SEPTEMBER: चंडीगढ़ प्रशासन की सलाहकार परिषद की समाज कल्याण समिति ने पुनः कहा है कि चंडीगढ़ में वृद्ध, विधवा तथा विकलांग पेंशन को बढ़ाकर 2000 रुपए प्रतिमाह किया जाए तथा इसके लिए कमेटी की पिछली सिफारिशों के अनुसार जो प्रस्ताव इसकी स्वीकृति के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने केन्द्र सरकार को भेजा हुआ है उसे केन्द्र सरकार से शीघ्र स्वीकार करवाया जाए।

सोशल वेलफेयर कमेटी की एक आवश्यक बैठक गत दिवस यू.टी. गैस्ट हाउस में कमेटी के अध्यक्ष एवं चंडीगढ़ के पूर्व सांसद सत्यपाल जैन की अध्यक्षता में हुई। इसमें कमेटी ने सर्वसम्मति से निर्णय किया कि वृद्ध, विधवा तथा विकलांग पेंशन बढ़ाने का जो प्रस्ताव कमेटी पहले ही पास कर चुकी है तथा जो केन्द्र सरकार के विधाराधीन है, को स्वीकार करवाने के लिए जैन चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों एवं केन्द्रीय गृहमंत्री से बातचीत करेंगे। यह जानकारी देते हुए कमेटी के अध्यक्ष जैन ने बताया कि बैठक में चंडीगढ़ में एक मजदूर भवन बनाने के प्रयास को और तेज करने तथा इसके लिए सभी सम्बंधित विभागों से भी बात करने का निर्णय लिया गया है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि चंडीगढ़ के विभिन्न भागों में जो लोग विशेषतौर पर बच्चे भीख मांगने का काम करते हैं, उनके पुनर्वास के लिए और अधिक प्रयास तेज किया जाए तथा चंडीगढ़ में एक ऐसा सप्ताह मनाया जाए जब शहर के किसी भी कोने में एक भी बच्चा भीख मांगता नजर न आए। कमेटी ने चंडीगढ़ से अगवा हुए बच्चों के सम्बंध में भी पुलिस विभाग से पूरी जानकारी मांगी, जिसमें कुल कितने बच्चे चंडीगढ़ से गायब हुए और कितने उनमें से अभी तक नहीं मिले, बताया जाए, ताकि उन बच्चों की खोज करने तथा उनको अगवा करने वाले लोगों के विरूद्ध ठोस कार्रवाई की जा सके। बैठक में पूर्व महापौर देवेश मोदगिल, अनामिका वालिया, पूनम जम्वाल, रेणु रिषी गौतम, ममता डोगरा, रजनी ठाकुर तथा डॉ. रमनीक शर्मा के साथ-साथ पुलिस, नगर निगम सहित कई विभागों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

error: Content can\\\'t be selected!!